नई दिल्लीनिजी क्षेत्र के ICICI बैंक ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। बैंक ने बचत खाते पर सर्विस चार्ज बढ़ाने का फैसला किया है। ICICI बैंक 1 जनवरी 2022 से ऐसा करने जा रहा है। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर यह जानकारी दी गई है। ICICI बैंक, एटीएम और कैश रिसाइक्लिर मशीन से कैश निकालने से जुड़े चार्जेस में बढ़ोतरी करने जा रहा है।
अभी ICICI बैंक के एटीएम या कैश रिसाइक्लिर मशीन से कैश ट्रांजेक्शन करने पर महीने में पहले 5 वित्तीय ट्रांजेक्शन फ्री होते हैं। इसके बाद 20 रुपये प्रति वित्तीय ट्रांजेक्शन का चार्ज लगता है। लेकिन 1 जनवरी 2022 से यह चार्ज 21 रुपये प्रति वित्तीय ट्रांजेक्शन होगा। ICICI बैंक एटीएम से सभी गैर-वित्तीय ट्रांजेक्शन फ्री हैं। वित्तीय ट्रांजेक्शंस में कैश निकासी आती है, जबकि गैर वित्तीय ट्रांजेक्शंस में बैलेंस इंक्वायरी, मिनी स्टेटमेंट और पिन चेंज करना शामिल है।
नॉन-ICICI बैंक एटीएम से ट्रांजेक्शन की बात करें तो अभी 6 मेट्रो लोकेशंस पर महीने में 3 ट्रांजेक्शन (वित्तीय व गैर वित्तीय) फ्री हैं। अन्य सभी लोकेशंस पर महीने में पहले 5 ट्रांजेक्शन (वित्तीय व गैर वित्तीय) फ्री हैं। अगर कोई 3 ट्रांजेक्शन मेट्रो शहरों में कर लेता है तो वह 2 और ट्रांजेक्शन मेट्रो शहरों को छोड़कर दूसरे शहरों में फ्री कर सकता है।

महीने में इन फ्री ट्रांजेक्शंस की सीमा क्रॉस कर जाने के बाद अगर ग्राहक नॉन-ICICI बैंक एटीएम से उसी माह में और ट्रांजेक्शन करता है तो वित्तीय ट्रांजेक्शन के मामले में चार्ज अभी 20 रुपये और गैर वित्तीय ट्रांजेक्शन के मामले में 8.50 रुपये है। 1 जनवरी 2022 से यह चार्ज वित्तीय ट्रांजेक्शन के मामले में बढ़कर 21 रुपये होने वाला है।
टैक्स भी होंगे लागू : 6 मेट्रो शहरों में मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरू और हैदराबाद शामिल हैं। ICICI बैंक का यह भी कहना है कि इन चार्जेस के ऊपर सरकारी नियमों के तहत निर्धारित टैक्स भी लागू होगा।