-31 दिसंबर है लास्ट डेट

मुंबई। व्यक्तिगत टैक्स भरने वालों के लिए राहत मिल सकती है। खबर है कि इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की तारीख बढ़ सकती है। फिलहाल इसकी अंतिम तारीख 31 दिसंबर है।

वित्तवर्ष 2020-21 यानी अप्रैल 2020 से मार्च 2021 के बीच का इनकम टैक्स रिटर्न अभी भरा जा रहा है। सरकार ने पहले ही दो बार इस तारीख को बढ़ा दिया है। पहली बार इसे 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर किया गया और फिर उसके बाद 31 दिसंबर किया गया। चार्टर्ड अकाउंटेंट्स का मानना है कि एक बार और डेट को बढ़ाया जा सकता है।

दरअसल जिन इनकम टैक्स भरने वालों के अकाउंट के लिए ऑडिट अनिवार्य नहीं है, ऐसे ही लोगों के लिए यह तारीख बढ़ाई जाएगी। इनकम टैक्स विभाग ने इस साल जनवरी में सोशल मीडिया पर एक जानकारी दी। इसने कहा कि 5.95 करोड़ इनकम टैक्स रिटर्न 10 जनवरी 2021 तक भरे गए, जो कि अंतिम डेट थी। इस साल 15 दिसंबर तक 3.59 करोड़ रिटर्न फाइल हुए हैं। इसका मतलब यह हुआ कि हर दिन 6 लाख रिटर्न फाइल किए गए।

2.36 करोड़ रिटर्न अभी भी बाकी : इस हिसाब से अभी भी 2.36 करोड़ रिटर्न फाइल नहीं हुआ है। 6 लाख रिटर्न अगर हर दिन फाइल होते हैं तो अब बाकी बचे 15 दिनों में यह 90 लाख ही होगा या बहुत ज्यादा एक करोड़ होगा। अंतिम तारीख 31 दिसंबर तक यह मुश्किल है कि 2.36 करोड़ लोग रिटर्न फाइल कर पाएंगे।

कल हुई थी इनकम टैक्स विभाग की मीटिंग : इनकम टैक्स विभाग ने सोशल मीडिया पर कहा है कि सीबीडीटी चेयरमैन और रेवेन्यू सेक्रेटरी इंफोसिस के साथ कल मीटिंग किए हैं ताकि ई-फाइलिंग में तेजी आ सके। दरअसल जब से IT रिटर्न के लिए नई वेबसाइट बनी है, काफी दिक्कतें इस पर आ रही हैं। इस वजह से फाइलिंग की संख्या भी कम हो रही है। ऐसे में केवल 15 दिन में 2.36 करोड़ रिटर्न फाइल होना मुश्किल है।

पिछले साल तीन बार बढ़ी थी तारीख : पिछले साल की बात करें तो सरकार ने पहली बार जुलाई से नवंबर और फिर दिसंबर और उसके बाद 10 जनवरी तक तारीख बढ़ाई थी। उस समय तो पुरानी वेबसाइट का उपयोग हो रहा था और उसमें कोई दिक्कत नहीं हो रही थी। जानकारों का मानना है कि ऐसी स्थिति में सरकार इस बार भी 10 जनवरी तक तारीख बढ़ा सकती है।