इंदौर. एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज मध्यप्रदेश व स्वदेश जागरण मंच के संयुक्त तत्वावधान में टेनिस क्लब में स्वावलंबी भारत अभियान के तहत उद्यमी संवाद गोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें स्वदेशी की संकल्पना में आयातित वस्तुओं का निर्माण भारत में ही हो इस विषय पर संवाद किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सतीश कुमार ने कहा, “वर्तमान समय दुनिया में भारत के वर्चस्व का समय है और भारत वर्तमान में दुनिया का चमकता सितार बन रहा है। यहां का युवा वर्ग आज सभी क्षेत्रों में नेतृत्व कर रहा है और यही युवा शक्ति भारत की ताकत है।“

सतीश ने कहा कि उद्योग व व्यापार को आगे बढाना है तो इनोवेशन व तकनीकी उन्नयन के साथ अपने विजन को ब्राड रखना होगा, क्योकि हम जैसा सोचते है वैसे ही बनते है, इसलिए इच्छा शक्ति को मजबूत रखों और बड़ा विजन रखकर काम करो सफलता अवश्य मिलेगी। पारंपरिक सोच से बाहर आकर नवीन आयडियाओं पर काम करना होगा, तभी देश का उद्योग व व्यापार तरक्की करेगा।

भारत की युवा पीढ़ी विश्व में ग्रोथ स्टोरी लिख रही है।  विश्व में महारत हासिल कर रही है। सतीश कुमार ने सभी उपस्थिति उद्योगपतियों से जिसमें फार्मा, कन्फेक्शनरी, इंजीनियरिंग, केमिकल, प्लास्टिक, कारूगेटेड बॉक्स, यूटेन्सील, लेड बैटरी आदि जैसे निर्माताओं के विचार, उनकी अपेक्षाएं व कठिनाईयों को जाना और सुना। टैक्स की दरों जैसे प्रमुख मुद्दो पर प्रतिउत्तर दिए। एमएसएमई को बढ़ावा देने के साथ समस्याओं से बाहर निकलने का मार्ग बताया।

एसोसिएशन के योगेश मेहता ने कहा कि समृद्ध भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्वदेशी जागरण मंच लगातार कार्य कर रहा है। छोटे-छोटे उद्यमियों की हौसला अफजाई कर रहा है। बैठक का संचालन तरुण व्यास ने किया। आभार प्रमोद डफरिया ने माना। इस अवसर पर महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र एसएस मंडलोई, केशव दुबोलिया, हरिओम वर्मा, अनिल पालीवाल, अजयसिंह दासुंदी कई लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *