इंदौर कई वर्षों से भारत का सबसे स्वच्छ शहर है और हरियाली को लेकर की गई कई पहल में फ्रंट रनर रहा है। अब इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ते हुए नागरिकों के लिए ग्रीन मोबिलिटी का शुभारंभ हुआ है। इसके तहत जनता के लिए पबलिक बाइक शेयर (पीबीएस) सेवा की शुरुआत की गई है। मध्य प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने सेवाओं का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने नव विकसित सरवटे बस स्टैंड का भी लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री ने यह सब भोपाल से वर्चुअली किया और इस मौके पर कहा, “स्वच्छ इंदौर अब चलाएगा साइकिल की सवारी”। उन्होंने इंदौर को भारत का सबसे स्वच्छ और स्वास्थ्यप्रद शहर होने की अपनी इच्छा को भी साझा किया और कहा कि यह अन्य शहरों के प्रेरणा लेने के लिए कई ऐसे क्षेत्रों में एक उदाहरण है।
चरण -1 में, एआईसीटीएसएल की योजना 100 स्टेशन और 1000 साइकिल तैनात करने की है। सार्वजनिक परिवहन स्टेशन और सार्वजनिक स्थानों पर प्राथमिक ध्यान दिया जाएगा। दूसरे चरण में इसका विस्तार 300 स्टेशनों और 3000 साइकिलों तक किया जाएगा।
संचालन 8 वर्षों के अनुभव के साथ भारत के सबसे पुराने, सबसे बड़े और सबसे सफल पीबीएस ऑपरेटर, माईबाइक द्वारा चलाया जाएगा।
माईबाइक 4+ राज्यों, 10+ शहरों, 12+ परिसरों में मौजूद है और इसके पास लगभग 10,000 साइकिलों का बेड़ा है।
"हम भारत के सबसे स्वच्छ शहर – इंदौर में अपनी सेवाएं शुरू करने के लिए रोमांचित और उत्साहित हैं। 30 दिवसीय नि:शुल्क परीक्षण को इंदौर के लोगों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और हमें यकीन है कि उनका निरंतर संरक्षण प्राप्त होगा। हम अगले 3-4 महीनों में 1000 साइकिलों तक बढ़ने और इंदौर के प्रमुख क्षेत्रों में फैले हुए हैं और मासिक आधार पर इंदौर के 50 हजार से अधिक लोगों की सेवा करना चाहते हैं। माईबीवाईके के संस्थापक और सीईओ अरिजीत सोनी ने कहा ।
मौके पर मौजूद एक उपयोगकर्ता ने कहा, "कोई भी पूरे 10 घंटे हमारी साइकिल की सवारी कर सकता है और इसके बदले उसे केवल 10 रुपये का भुगतान करना होगा! मैं इसे अपने घर / कार्यालय में ले जा सकता हूं, इसे अपने पास रख सकता हूं और फिर इसे 10 घंटे के अंत में छोड़ सकता हूं। 349 रुपये का मासिक प्लान तो गजब का सौदा है क्योंकि रख-रखाव की कोई परेशानी नहीं है”।
माईबाइक ने 3 दिनों के लिए नि:शुल्क परीक्षण की एक प्रारंभिक पेशकश शुरू की थी। इसके तहत कोई व्यक्ति पंजीकरण कर सकता है, सुरक्षा जमा (वापसी योग्य) का भुगतान कर सकता है, और 3 दिनों तक सवारी करने के लिए बाइक को अनलॉक कर सकता है। एक बार परीक्षण के साथ, सबसे अधिक पसंद की जाने वाली योजनाएँ "अनलिमिटेड राइड्स – 30 दिन" हैं जो उपयोगकर्ता को माईबाइक हब पर साइकिल वापस करने की आवश्यकता के बिना 30 दिनों के लिए असीमित सवारी का आनंद लेने देती हैं। यह किसी भी माईबाइक हब पर एनीटाइम रिप्लेसमेंट (24X7) का लाभ भी देता है। दूसरी योजना जिसे लोगों ने चुना है वह है "पे पर राइड" जो लोगों को अपनी पसंद के किसी भी गंतव्य के लिए 10 घंटे के लिए साइकिल की सवारी करने देता है, साइकिल अपने पास रखना है और 10 घंटे के बाद ही वापस लौटाना है। एक घंटे वाली योजना से अलग, जिसमें उपयोगकर्ताओं को बाइक को हब में वापस करना होता है, यह योजना व्यक्ति को साइकिल साथ ले जाने की सुविधा देती है।