प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना “मोदीकेयर” सितंबर 2018 में लॉन्च की थी । जिसमें सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों को इनसेंटिव देने का मन बनाया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को मोदीकेयर प्रोगाम का लाभ मिल सके। मोदीकेयर प्रोग्राम के तहत प्रधानमंत्री मोदी ने देश के गरीब लोगों को 5 लाख रुपये तक मेडिकल इंश्योरेंस देने और 10 करोड़ परिवारों को कवर करने का लक्ष्य स्थापित किया गया ।

नैशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) के मुताबिक, इस प्रोग्राम के तहत करीब 20 हजार अस्पताल रजिस्टर्ड हैं, जिनमें से 60 फीसदी प्राइवेट हैं। इस वित्त वर्ष में इस योजना के लिए करीब 6,200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

मोदीकेयर प्रोग्राम की प्रमुख बातें- इस प्रोगाम में लाभार्थियों की उम्र को लेकर कोई पाबंदी नहीं है। हालांकि लड़कियों, महिलाओं और बुजुर्गों को तरजीह दी जाएगी। इस योजना के तहत पहले से मौजूद बीमारी भी कवर होती है। इसके अलावा कैंसर, हार्ट ऑपरेशन समेत अन्य गंभीर बीमारियां भी इसमें शामिल होंगी। इस योजना का फायदा करीब 10 करोड़ परिवारों (50 करोड़ लोगों) को मिलेगा। इनमें 8 करोड़ परिवार ग्रामीण इलाकों से और 2 करोड़ परिवार शहरी क्षेत्रों से हैं। मोदीकेयर प्रोग्राम को कैशलेस और पेपरलेस बनाया गया ताकि इसका लाभ पूरे देश में कहीं भी उठाया जा सकता है।