वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों की दक्षता और लाभप्रदता में सुधार के लिए है यह विशेष “प्लेटफ़ॉर्म एनालिटिक्स”

मुंबई। पेंटेशन एनालिटिक्स, एक अग्रणी बी2बी प्लेटफॉर्म एनालिटिक्स और एआई/एमएल कंपनी जो बीएफएसआई उद्योग को सेवाएं प्रदान करती है, ने “पेंटेशन वनप्लेटफॉर्म” लांच किया है जो भारत में वित्तीय सेवा क्षेत्र की कंपनियों जैसे बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज और इंश्योरेंस आदि की कुशलता और दक्षता में सुधार कर लाभप्रदता में बढ़ोतरी प्रदान करेगा। साथ ही भारतीय वित्तीय सेवा क्षेत्र में यह प्लेटफॉर्म एनालिटिक्स के उपयोग से अधिक वैयक्तिकृत, कुशल और सुरक्षित वित्तीय समाधान प्राप्त हो सकेंगे, जिससे उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाओं, कम जोखिम और बेहतर समग्र अनुभवों से लाभ होगा।

पेंटेशन वनप्लेटफॉर्म के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि, बीएसई लिमिटेड की पूर्व अध्यक्ष और असित सी मेहता फिनैंशियल सर्विसेज ग्रुप  की प्रबंध निदेशक दीना मेहता   ने कहा “टेक्नोलॉजी के तेजी से बदलते युग में वित्तीय क्षेत्र के लिए बहुत सारी चुनौतियाँ मौजूद है, पारंपरिक व्यवस्थाओं के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वह समय के साथ ढले अन्यथा पीछे रहने की जोखिम हो सकता है। पेंटेशन एनालिटिक्स ने इस परिवर्तन को महसूस करते हुए, भारतीय बीएफएसआई क्षेत्र के लिए विशेष रूप से तैयार की गई एक गेम चेंजिंग सॉल्युशन विकसित किया है।

“भारत में बीमा और वित्तीय कंपनियों को कई विकास की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और उन्हें बाजार में आगे बढ़ने के लिए एक सुगम एकीकृत प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होती है। पेंटेशन वनप्लेटफॉर्म एक सिंगल प्लेटफॉर्म में कई तैयार समाधान लाता है, जो सभी प्रकार का डेटा एकत्रित कर  डीप इंटेलिजेंस, व्यवसाय की वर्तमान स्थिति, रुझान और डेटा बिंदुओं पर आसान और नियमित रूप से बुद्धिमत्ता प्रदान करता है जिससे टीम के बीच प्रभावी समन्वय आता है और उन्हें तेजी से उन्नति करने में मदद मिलती है।

पेंटेशन एनालिटिक्स के निदेशक और सीईओ अनिर्बान रॉय ने कहा, “प्लेटफॉर्म एनालिटिक्स एक सुगम तरीके से आगे बढ़ने का रास्ता है। इसमें  इंटेलिजेंस को नई उंचाईयों पर ले जाने की विशेष क्षमता है, ठीक वैसे ही जैसे भारत में तकनिकी आगमन के सुरवाती दिनों में  कंप्यूटर ने बैंक या बीमा में काम करने वालों को सहूलियत दी थी। एनालिटिक्स और एआई न्यू बिज़नेस एक़्वेज़ीशन, कस्टमर रिटेंशन और लाभ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं लेकिन अभी भी  बड़ी चुनौती यह है कि यह लाभ सभी  को कैसे मिलें। और इसलिए हमने हर किसी को उनके खुद के कार्य में एक्शनेबल इनसाइट देने के लिए  पेंटेशन वनप्लेटफॉर्म का विकास किया है, जिससे कंपनियों को डेटा का उपयोग करके रणनीतिक लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

पेंटेशन वनप्लेटफॉर्म विस्तृत और डीप इंटेलिजेंस, ट्रिगर टू एक्शन, अनस्ट्रक्चर्ड डेटा एनालिटिक्स, वर्कफ्लो, प्रेडिक्टिव एनालिटिक्स और कस्टमर एनालिटिक्स देता है, जिसमें सेल्स टीम एनालिटिक्स, डिस्ट्रिब्यूशन एनालिटिक्स और कांटेक्ट सेंटर एनालिटिक्स शामिल हैं जो संगठन में सभी तक पहुंच सकता है.

उन्होंने यह भी कहा कि , “बढ़ती हुई जनसंख्या, जागरूकता और मांग, नियामक सुधार, तकनीकी उन्नति, वित्तीय समावेशन वृद्धि और तेजी से विकसित होता भारत आज  वित्त और बीमा क्षेत्र  के लिए अच्छी वृद्धि की बड़ी संभावना प्रदान करता है.

हालांकि, महत्वपूर्ण बात यह है कि इस उद्योग को तीव्र प्रतिस्पर्धा, नियामक परिवर्तन और विकसित हो रही ग्राहक की उम्मीदों जैसी चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है। विपणन गतिविधियों में परिवर्तन को अनुकूलित करने, उत्पाद प्रस्तावों में नवीनतमता को स्वीकार करने, डिजिटल परिवर्तन को ग्रहण करने, समयबद्ध निर्णय लेने के लिए गहरी अंतर्दृष्टि होने और उत्कृष्ट ग्राहक अनुभव प्रदान करने वाली संगठनें संभवतः भारतीय वित्तीय और बीमा बाजार में वृद्धि की संभावना को पकड़ेंगी और सफल होंगी। पेंटेशन वनप्लेटफॉर्म आज यहां इसलिए है ताकि भारतीय कंपनियों को डेटा से अनुभव प्राप्त करने और प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार करने के लिए शक्तिशाली उपकरण प्रदान करें।”