भारत में हम में से अधिकांश लोग शिकायत करते हैं कि इंटरनेट की स्पीड कितनी धीमी है और रेट कितनी महंगी हैं। कई बार इंटरनेट की कम स्‍पीड परेशानी खड़ी कर देती है। हालांकि, दुनिया के तमाम इंजीनियर इसकी स्‍पीड को बढ़ाने पर काम कर रहे हैं। ऑप्टिकल फाइबर केबल के जरिए इसकी स्‍पीड को कुछ हद तक बढ़ाया भी जा चुका है।

इस बीच अब जापान (Japan) ने इंटरनेट के संबंध में एक नया टेस्‍ट किया है। जापान के इंजीनियर चुपचाप एक नई टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं, जिससे आज की तुलना में इंटरनेट की स्पीड को दोगुना कर सकती है। जापान ने घोषणा की है कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (NIICT) के इंजीनियरों ने पुराने इंटरनेट स्पीड रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाबी हासिल की है।

जापान का दावा है कि लैब में हुई टेस्टिंग के दौरान इंटरनेट की स्‍पीड 319 टेराबिट्स प्रति सेकंड (319 terabits per second) आई है। ये इतनी अधिक है कि जिसका अंदाजा लगाना आपके लिए मुश्किल होगा। पिछले साल इसी तरह के एक टेस्‍ट में इंटरनट की स्पीड 178 टेराबिट्स (175 Tbps) आई थी। जापान की लैब ने भी इस स्‍पीड को पाने के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल का इस्‍तेमाल किया है।

इस स्‍पीड (internet speed test) का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि महज एक सेकंड में यूजर्स 57,000 फिल्‍में डाउनलोड कर सकते हैं। स्‍पॉटीफाई की पूरी लाइब्रेरी डाउनलोड करने में सिर्फ तीन सेकंड लगेंगे। रिसर्च के मुताबिक मौजूदा ऑप्टिकल फाइबर केबल में ही कुछ जरूरी चीजों के बदलाव से इस स्‍पीड को पाया जा सकता है।