मार्केट रेगुलेटर सेबी ने म्यूचुअल फंड मार्केट के लिए बड़ा फैसला लिया है। सेबी ने जियो और ब्लैकरॉक को म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में एंट्री की मंजूरी दे दी है। मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की एंट्री से म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में प्रतिस्पर्धा बढ़ सकती है। म्युचुअल फंड के पास फिलहाल 66 लाख करोड़ रुपये के एसेट हैं।

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा ब्लैकरॉक फाइनेंशियल मैनेजमेंट के साथ उनके ज्वॉइंट वेंचर से म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में एंट्री की सैद्धांतिक मंजूरी 3 अक्टूबर को मिल गई है। कंपनी के अनुसार, जियो और ब्लैकरॉक को अंतिम मंजूरी सभी जरूरी कागजात उपलब्ध कराने के बाद सेबी देगा।

दोनों कंपनियों ने जुलाई, 2023 में एक-दूसरे से हाथ मिलाया था। साथ ही उन्होंने अक्टूबर, 2023 में सेबी के पास लाइसेंस के लिए अप्लाई किया था। दोनों कंपनियों ने ऐलान किया था कि वह करीब 30 करोड़ डॉलर एसेट मैनेजमेंट बिजनेस में लगाएंगे। दोनों कंपनियां 15-15 करोड़ डॉलर ज्वॉइंट वेंचर में लगाएंगी।

ब्लैकरॉक के इंटरनेशनल हेड रैचल लॉर्ड ने कहा कि हम इस मंजूरी मिलने से खुश हैं। हम भारत के करोड़ों लोगों को सस्ते और टिकाऊ निवेश विकल्प उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ मिलकर भारत को बचत करने वाले देश से निवेश करने वाले देश में बदलने की कोशिश करेंगे। भारत में नए तरीके के प्रोडक्ट पेश करेंगे। रैचल लॉर्ड ने कहा कि निवेश के जरिए हम अपने वित्तीय लक्ष्य को जल्दी हासिल कर सकते हैं। साथ ही पूंजी भी खड़ी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *