-भारत पर बड़ा दांव खेल रही है कंपनी

नई दिल्ली। भारत के कार बाजार में टोयोटा इनोवा, हुंडई की अल्काजार और मारुति की एक्सएल 6 से मुकाबला करने के लिए दक्षिण कोरिया की कार निर्माता कंपनी किआ मोटर्स कैरन एमपीवी लॉन्च करने जा रही है। अगले साल कंपनी भारतीय बाजार में बनाकर इलेक्ट्रिक कार पेश करने की तैयारी भी कर रही है।
प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ा रही है किआ : किआ मोटर्स इंडिया के एमडी एवं सीईओ ताय-जिन पार्क ने कहा है कि घरेलू कार बाजार में जोरदार मांग बनी हुई है और कंपनी अब अपनी सालाना प्रोडक्शन क्षमता बढ़ाने जा रही है। इस समय किआ मोटर्स सालाना 3,00,000 यूनिट कार बना पाती है जिसे बढ़ाकर चार लाख यूनिट किया जा रहा है।
कार का वेटिंग पीरियड बढ़ा : दिलचस्प तथ्य यह है कि सेमीकंडक्टर की किल्लत की वजह से कार की मांग पर असर पड़ने की आशंका के बीच किआ मोटर्स अपनी प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ाने जा रही है। किआ के सेल्टोस और सोनेट एसयूवी की वेटिंग पीरियड भी बहुत बढ़ गई है।

किआ मोटर्स का भारत में बढ़ा निवेश : पार्क ने कहा, “हम सालाना 4,00,000 कारें बनाने के हिसाब से अपनी प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने जा रहे हैं। इसमें नए ग्रुप इक्विपमेंट और फ्रेश असेंबली लाइन भी शामिल है।” पार्क ने कहा है कि किआ मोटर्स भारतीय कार बाजार पर लंबी अवधि के हिसाब से दांव खेलने में लगी है। इस हिसाब से कंपनी निवेश करना जारी रखेगी। इस समय किआ मोटर्स ने भारत में 1.2 अरब डॉलर का निवेश किया हुआ है, जिससे कंपनी लगातार बढ़ा रही है।
सेल्टोस पर आधारित कैरेंस : किआ कैरेंस मल्टीपरपज व्हीकल के बारे में पार्क ने कहा कि तीन रो में सेवन सीटर मल्टी परपज व्हीकल कैरेंस पेट्रोल और डीजल दोनों ऑप्शन में आएगी। यह साल 2022 की पहली तिमाही में लांच की जाएगी। कंपनी की तरफ से भारत में यह चौथी पेशकश होगी और यह सेल्टोस केटफार्म को एक्सटेंड कर बनाई जा रही है।
कार्निवल को नहीं मिली सफलता : भारत ने कहा कि हुंडई की सिस्टर कंपनी किआ ने भारत में कार्निवल मल्टीपरपज कार लांच कर एक बहुत बड़ा सबक लिया है। भारत में ग्राहकों से कार्निवल को बहुत अच्छा रिस्पांस नहीं मिला है। इसकी तुलना में सेल्टोस और सोनेट की शानदार बिक्री रही है। पार्क ने कहा, “हमें भारतीय कार बाजार को अधिक सावधानी से देखने की जरूरत है। अब हम अपनी कार लांच करते समय कीमत वाले पहलू को भी ध्यान में रखेंगे।”