इंदौर: इंदौर में शिक्षा के एक नए युग का शुभारंभ हुआ, जब माननीय महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव के हाथों सत्त्व – टाइनी एक्सप्लोरर्स प्रेप-स्कूल का उद्घाटन हुआ। सत्त्व, एक ऐसा स्कूल है जो हर बच्चे को एक संपूर्ण व्यक्तित्व बनाने के लिए प्रेरित करता है। सत्त्व की टैगलाइन, “टाइनी एक्सप्लोरर्स प्रेप-स्कूल” इस बात को दर्शाती है कि बहुत छोटे बच्चों को ज्ञान के नए – नए आयामों की खोज करने के लिए स्कूल भी प्रोत्साहित करते हैं। इस मौके पर महेंद्र हार्डिया जी और शोभा ताई पैठनकर भी विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा, – “यह स्कूल हमारे शहर के भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण निवेश है। मुझे विश्वास है कि यहां दी जाने वाली शिक्षा बच्चों को एक मजबूत नींव प्रदान करेगी, जिससे वे अपने भविष्य का निर्माण कर सकेंगे। इस सराहनीय प्रयास के लिए मैं सत्त्व की पूरी टीम को बधाई और शुभकामनाएं देता हूँ।”

स्कूल के प्रवक्ता, श्री अथर्व शर्मा ने इस अवसर पर कहा, – “हमारा लक्ष्य बच्चों को एक ऐसा वातावरण प्रदान करना है जो उनके समग्र विकास को बढ़ावा दे। हमारा पाठ्यक्रम पंच – कोश ढांचे और पंचादी शिक्षाशास्त्र पर आधारित है, जिसमें समग्र विकास और भारत – केंद्रित शिक्षा पर जोर दिया गया है। हम चाहते हैं कि बच्चे पढ़ाई करने के साथ साथ रचनात्मक बनें, नई चीजें सीखने के लिए उत्सुक रहें, और दयालु भी रहें। हम ऐसे बच्चे तैयार करना चाहते हैं जो समाज के लिए कुछ अच्छा कर सकें। गर्भ संस्कार कार्यक्रमों से लेकर किंडरगार्टन तक, हम विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो प्रत्येक विकासात्मक चरण की अनूठी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।”

सत्त्व – टाइनी एक्सप्लोरर्स प्रेप-स्कूल में, ‘हर बच्चा खास है’ की अवधारणा पर काम किया जा रहा है। हर बच्चा खुद को अहम महसूस करे और दूसरों के साथ मिलकर काम करना सीखे, ऐसे विचार के साथ सत्व सभी तरह के बच्चों का स्वागत करने के लिए तैयार है।

सत्त्व बच्चों को सीखने और बढ़ने के लिए एक सुरक्षित और प्रेरक स्थान प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है, जहां बच्चों को एक सुरक्षित और पोषित वातावरण प्रदान किया जाएगा। इनका पर्यावरण – अनुकूल परिसर प्रकृति के साथ सामंजस्य स्थापित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सत्त्व को विशेष बनाने वाली चीजें:

  • प्रकृतिके साथ सीखना: बागवानी, खाना पकाने, मिट्टी के बर्तनों और बहुत कुछ में हाथों-पर अनुभव।
  • स्वयं सहायता कौशल: स्वतंत्रता और व्यावहारिक जीवन कौशल को बढ़ावा देना।
  • पर्यावरण के अनुकूल वातावरण: प्राकृतिक रूप से सोर्स की गई सामग्री और फर्नीचर।
  • शून्य स्क्रीन समय: वास्तविक दुनिया और हाथों पर सीखने पर जोर देना।
  • म्यूजिक की ट्रेनिंग के लिए शंकर महादेवन अकादमी के साथ विशेष सहयोग।
  • स्टोरी टेलिंग के लिए द सीक्रेट पैसेजेस, मुंबई के साथ सहयोग।