भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तरफ से प्रदेश के युवाओं के लिए मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की शुरुआत की गई हैं। मध्यप्रदेश सरकार की इस योजना के तहत प्रदेश के 45 वर्ष से कम आयु के युवा को नए उद्यम को स्थापित करने के लिए बैंक लोन प्रदान किया जाएगा तो फिर आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।
मध्यप्रदेश सरकार की इस योजना का फायदा राज्य के सभी पात्र युवा उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार राज्य के युवाओं को नए उद्यम स्थापित करने के लिए लोन मुहैया करवाती है। इसके अंतर्गत उद्योग स्थापित करने के लिए 1 लाख से 50 लाख रु तक का लोन प्रदान किया जायेगा।
वही, सेवा सर्विस को शुरू करने के लिए 1 लाख रु से 25 लाख रु का लोन प्रदान किया जाएगा। इतना ही नहीं इसके साथ ही लिए गए लोन पर 3 फीसदी ब्याज सब्सिडी भी सरकार की तरफ से दी जाएगी।
इस योजना में पात्रता की बात करें तो आवेदक का एमपी का मूल निवासी होना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही आवेदक को कम से कम 8 वीं पास होना बेहद जरूरी है। इस योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति की परिवार की आय 12 लाख रु सालाना से अधिक नहीं होनी चाहिए।
अगर आपकी आयु 18 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के बीच हैं, तो फिर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं। मध्यप्रदेश सरकार की इस योजना के अंतर्गत केवल नए उद्योग स्थापित करने के लिए ही आवेदनकर्ताओं को ही लोन किया जायेगा।
इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको जरूरी दस्तावेज के रूप में निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड आदि दस्तावेजों की जरूरत होगी।
इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर आपको आवेदन करें का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प का चयन करना होगा। इसके बाद नए पेज में आपको दिखाई दे रहे क्रिएट न्यू प्रोफाइल के विकल्प का चयन करना होगा।
इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जायेगा। इस फॉर्म में आपको मांगी गई सभी जानकारियों को सही सही भरना होगा। जब आप सभी जानकारियों को सही सही भर लेते हैं इसके बाद आपको प्रोफाइल बनाएं के विकल्प पर ना होगा।
जब प्रोफाइल बन जाती हैं। इसके बाद आपको लॉगिन करना होगा। इसके लिए आपको एप्लीकेंट लॉगिन करना होगा। यहाँ पर आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और डेट ऑफ बर्थ भरना होगा। इसके बाद कंटिन्यू करना होगा।
इसके बाद आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आपके सामने इस योजना का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को सही सही भरना है’। इसके साथ ही मांगें गए सभी दस्तावेज को अपलोड करना है और सबमिट वाले विकल्प का चयन करना है। इस तरह आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।