नई दिल्ली : केंद्र सरकार और मेडिसिन इंडस्ट्री जल्द ही एक बड़ा फैसला लेने जा रही है जिसको लेकर आम जनता को बड़ा झटका लग सकता हैं। ख़बरों के मुताबिक पता चला है कि नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन द्वारा ये सूचना मिली है कि जल्द ही 5 रुपए प्रति टेबलेट से कम वाली दवाओं पर सरकार पैसे बड़ा सकती हैं। जो पुरानी लिस्ट है उसमें से अब कीमत वाली दवाएं प्राइस कंट्रोल लिस्ट से बाहर हो सकती हैं।

बता दें कि यदि ऐसी होता है तो दवा निर्माता इन दवाओं की कीमतों में हर साल 10 फीसदी तक बढ़ा सकती है। साथ ही बता दें कि, 2015 की सूची में 375 से अधिक दवाओं को इस सूची में शामिल किया गया था। हाल ही में अब ये इंडस्ट्री हम दवाओं की सूची जारी करने जा रहे है। ऐसी कई साड़ी दवाई है जिनकी कीमत 5 रुपए से कम है लेकिन अब इनकी कीमत को बढ़ाने की तैयारी में है मेडिसिन इंडस्ट्री।

जानकारी के मुताबिक, दवा इंडस्ट्री तकरीबन एक साल से इसकी बात कर रही थी। मेडिसिन इंडस्ट्री के प्रतिनिधि ने कई बार सरकार के सामने इसका प्रस्ताव रखा था, कि 5 रुपए से कम प्रति डोज वाली दवाओं को प्राइस कंट्रोल लिस्ट से बाहर किया जाए। लेकिन अब इस पर गौर किया जा रहा है। साथ ही आपको ये भी बता दें कि हर साल बढ़ सकती है दवाओं की कीमत।