नई दिल्ली। पैसे और क्रेडिट या डेबिट कार्ड के बिना भी अब आप दुकान से कुछ भी खरीद सकते है, जी हां स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को नए साल का तोफ्ता देते हुए ये खास सुविधा का शुभारंभ किया हैं। इसमें आप कैश और कार्ड के बिना भी पेमेंट क्र सकते है। इसमें आप अपना अंगूठा दिखाकर भी पैसों का भुगतान कर सकते है। नए पेमेंट मोड के बारे जानकारी SBI ने ट्वीटर के जरिए दी।

 

 

SBI ने BHIM Aadhaar SBI ऐप पेश किया हैं। जिसके जरिए आप बिना कैश और कार्ड के भी पेमेंट कर सकते है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए दुकानदार को इस ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए नाम, पता, फोन नंबर, आधार नंबर और व्यापार संबंधी जानकारी और जिस बैंक खाते में वे पेमेंट पाना चाहते हैं, उसे चुनना होगा।

इस सुविधा का लाभ उठाने वाले लोगों को इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आपके द्वारा बताया हुआ बैंक खाता आधार से लिंक हो। रजिस्ट्रेशन होने के बाद दुकानदार को ग्राहक का फिंगरप्रिंट लेने के लिए एक STQC सर्टिफाइड FP स्कैनर की जरूरत होगी। इस स्कैनर को एंड्रॉयड मोबाइल से कनेक्ट करना होगा। भीम आधार की मदद से ​केवल आधार नंबर के जरिए ग्राहक पेमेंट कर सकता है।