अमेरिका सरकार इसी वर्ष से अपने नागरिकों के पहचान पत्र न केवल आईफोन में डिजिटल पर एप में स्टोर करने देगी, बल्कि इनसे एयरपोर्ट पर जांच में भी मदद मिलेगी। किसी खास यूजर से मांगी जा रही चुनी हुई जानकारियों की भी सूचना यूजर को पहले से दी जा सकेगी।

आईओएस-15 ऑन डिवाइस इंटेलिजेंस से भरा
एपल कंपनी ने अमेरिका में सोमवार को अपने सालाना कार्यक्रम एवं वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन में यह दावा किया है एपल के मुखिया टिम कुक ने 11 जून तक चलने वाली इस कॉन्फ्रेंस में आईओएस-15 के जरिए लांच हो रहे कई नए एप्स और फीचर्स की जानकारी दी। निजता की सुरक्षा के लिए उठाए कदमों से लेकर स्वास्थ्य क्षेत्र में अपनी नई तकनीकों के बारे में भी बताया।

कॉन्टैक्टलेस पेमेंट : महामारी के बाद छूने से बचने को फीचर
महामारी के बाद चीजों को छूने से बचने के लिए एप में यह फीचर लाया जा रहा है। इससे विश्व के प्रमुख शहरों के चुनिंदा स्थानों पर उपयोग की गई सेवा का भुगतान बिना जेब से फोन निकाले एपल पर से स्कैनिंग के जरिए होगा। घर, कार और चेक-इन करने पर होटल की भी डिजिटल चाबी यूजर्स के आईफोन पर भेजी जा सकेगी।

आईपैड में ओएस 15 बढ़ेगी उत्पादकता
ओएस 15 के जरिए आईपैड की होम स्क्रीन पर एप के साथ विजेट्स भी होंगी। इससे जरूरी एप एक क्लिक पर उपयोग करना आसान होगा। एपल का सबसे अहम दावा मल्टीटास्किंग का है। इसके लिए आईपैड की स्क्रीन स्प्लिट यानी दो भाग में विभाजित होगी। स्क्रीन पर दो एप साथ-साथ उपयोग हो सकेंगे। इन्हें जरूरत के अनुसार,  रीसाइज कर सकेंगे। दावा है कि इससे उत्पादकता भी बढ़ेगी।