नई दिल्ली: केंद्र सरकार दवाओं की ऑनलाइन बिक्री पर जल्द रोक लगाने वाली है. आज यानी बुधवार को केन्द्रीय षध मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने सभी राज्य सरकारों को बिक्री पर तत्काल प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है. संगठन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि “राज्यों को दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश का सख्ती से पालन करने को कहा गया है.”

सीडीएससीओ के वरिष्ठ अधिकारी के. बंगारूराजन ने कहा कि “केंद्रीय एजेंसी ने इस साल की शुरुआत में ही राज्यों को कोर्ट के आदेशानुसार दवाओं की ऑनलाइन बिक्री रोकने के लिए कहा था. इसके बाद कई बार रिमाइंडर भी कराया गया. इस कड़ी में 28 नवंबर को एक बार फिर सख्त कदम उठाने के निर्देश जारी किए गए हैं. “

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि “दिल्ली हाईकोर्ट ने एक डॉक्टर की याचिका पर दवाओं की ऑनलाइन बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया था. अधिकारी ने कहा कि “निर्देशों का पालन करने की जिम्मेदारी राज्य ड्रग कंट्रोलर की है और अगर कोई इसका उल्लंघन करते हुए पाया जाए तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी कर सकता है.” हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि ऐसे कारोबारी या कंपनी पर क्या कार्रवाई की जानी चाहिए.