नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) की पूर्ण अधिगृहीत सब्सिडियरी, एनएसई इंटरनेशनल एक्सचेंज (एनएससी आईएफएससी) ने एचडीएफसी बैंक के साथ गठबंधन में आईएफएससीए द्वारा निर्धारित रेगुलेटरी सैंडबॉक्स फ्रेमवर्क के तहत भारत की पहली अनस्पॉन्सर्ड डिपॉज़िटरी रसीद (एनएसई आईएफएससी रसीद) में ट्रेडिंग प्रारंभ की है। इसके द्वारा भारतीय रिटेल निवेशकों को एनवाईएसई एवं नास्दाक में सूचीबद्ध यूएस स्टॉक में आसानी से निवेश करने का अवसर मिलेगा। इस लॉन्च के बाद, भारतीय रिटेल निवेशक रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (‘‘आरबीआई’’) द्वारा निर्धारित लिबरलाईज़्ड रेमिटैंस स्कीम (‘‘एलआरएस’’) के तहत एनएसई आईएफएससी प्लेटफॉर्म पर विनिमय कर सकेंगे।

एनएसई आईएफएससी रसीदें भारतीय रिटेल निवेशकों को अपनी तरह की प्रथम इनोवेटिव उत्पाद प्रस्तुतियां हैं, जो उन्हें अपने निवेश को वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं की सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली कंपनियों में डाईवर्सिफाई करने का अवसर प्रदान करती हैं। एनएसई आईएफएससी रसीदें वैश्विक स्टॉक्स में निवेश की संपूर्ण प्रक्रिया को आसान व सस्ता बना देंगी। निवेशकों को वैश्विक बाजारों में कारोबार के अधीन शेयरों के मुकाबले फ्रैक्शनल मात्रा में कारोबार करने का विकल्प मिलेगा। यूएस स्टॉक्स के साथ शुरुआत करके एनएसई आईएफएससी जल्द ही अपनी प्रस्तुति का विस्तार दुनिया के अन्य बाजारों में करेगा।

गिफ्ट सिटी में एचडीएफसी बैंक की आईएफएससी बैंकिंग यूनिट (‘‘एचडीएफसी बैंक – आईबीयू’’) इस नए लॉन्च किए गए यूडीआर प्रोग्राम में एनएसई आईएफएससी रसीद कस्टोडियन की अपनी भूमिका में एनएसई आईएफएससी रसीदें जारी करेगा और संबंधित गतिविधियों को संभालने के अलावा आईएफएससीए रजिस्टर्ड डिपॉज़िटरीज़ के साथ रजिस्टर्ड डिपॉज़िटरी प्रतिभागी के रूप में निवेशकों के डिपॉज़िटरी खाते खोलेगा।

एनएसई आईएफएससी क्लियरिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनआईसीसीएल) अपना मजबूत रिस्क मैनेजमेंट फ्रेमवर्क प्रस्तुत करेगा, डिपॉज़िटरी रसीद में सभी ट्रेडिंग्स का सटलमेंट एवं क्लियरिंग संभव बनाएगा तथा एनएसई आईएफएससी प्लेटफॉर्म पर किए सभी ट्रेडिंग्स के मामले में सटलमेंट गारंटी प्रदान करेगा। इसके अलावा सभी कारोबार भी एनएसई आईएफएससी में निवेशक सुरक्षा फ्रेमवर्क के तहत कवर्ड होंगे। निवेशक गिफ्ट सिटी में खोले गए अपने डिमैट खातों में एनएसई आईएफएससी रसीद रख सकेंगे और उन्हें निहित स्टॉक से संबंधित कॉर्पोरेट एक्शन बेनेफिट्स भी मिलेंगे।