नई दिल्ली:  पिछले दो-तीन महीनों से प्याज की बढ़ रही कीमतों पर बवाल मचा हुआ है। 100 रुपये के पार पहुंची प्याज की कीमतों ने आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है। विदेशी प्याज की आवक बढ़ने से दाम कम होने की उम्मीद बंधी थी लेकिन अब वो भी टूटने लगी है। ये किसी को भी नहीं मालूम है कि प्याज की कीमतें कब घटेगी।

दरअसल, तुर्की के प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी है। तुर्की दुनिया में प्याज का उत्पादक देश है। इसके अलावा देश में सबसे ज्यादा प्याज का उत्पादन महाराष्ट्र में होता है लेकिन यहां फिर बारिश होने से प्याज की आवक प्रभावित हो सकती है। प्याज की आवक प्रभावित होने से एक बार फिर दामों में इजाफा हो सकता है।

राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में गुरुवार को प्याज का खुदरा दाम 100-140 रुपये प्रति किलो था। हालांकि केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई कीमत सूची के अनुसार, दिल्ली में प्याज का खुदरा दाम 107 रुपये प्रति किलो था।

आजादपुर मंडी के कारोबारी और प्याज मर्चेट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट राजेद्र शर्मा ने बताया कि महाराष्ट्र में फिर बारिश हो जाने से किसान खेतों से प्याज नहीं निकाल पाएंगे, जिससे प्याज की आवक प्रभावित हो सकती है। एक अन्य कारोबारी ने बताया कि तुर्की द्वारा प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा देने से विदेशी प्याज की आवक घट जाने से आने वाले दिनों में दाम में और तेजी देखी जा सकती है।