इश्यू प्राइस 2150 रुपये थी, नहीं मिला उम्मीद के मुताबिक रिस्पॉन्स

नई दिल्ली। बड़ी उम्मीद के साथ Paytm में पैसा लगाने वालों का आज मूड खराब है। देश के सबसे बड़े डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम (Paytm) की पैरंट कंपनी One 97 Communications की आज शेयर बाजार में लिस्टिंग हो गई। कंपनी का शेयर डिस्काउंट के साथ शेयर बाजार में लिस्ट हुआ। बीएसई (BSE) पर यह 1955 रुपये यानी 9.07 फीसदी डिस्काउंट के साथ पर लिस्ट हुआ। इसका इश्यू प्राइस 2150 रुपये था। यानी एक शेयर पर निवेशक को 195 रुपये प्रति शेयर का घाटा हुआ। एनएसई (NSE) पर कंपनी का शेयर 9.3 फीसदी डिस्काउंट के साथ 1,950 रुपये पर लिस्ट हुआ।

शुरुआती कारोबार में यह 20 फीसदी से अधिक गिरावट के साथ 1657 रुपये तक गिर गया। उधर, सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ है। Paytm का शेयर लेने से रह गए लोग कमजोर लिस्टिंग पर जमकर मजे ले रहे हैं। यह इस साल लिस्ट होने वाली 49वीं कंपनी है। पेटीएम का आईपीओ देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ था। 18,300 करोड़ रुपये के इस आईपीओ को उम्मीद के मुताबिक रिस्पॉन्स नहीं मिला। इसे कुल 1.89 गुना बोलियां मिली थीं। यह 8 नवंबर को खुला था और 10 नवंबर को बंद हुआ था। क्यूआईबी कैटगरी में इसे 2.79 गुना और रिटेल इनवेस्टर्स कैटगरी में 1.66 गुना बोलियां मिली थीं।

ग्रे मार्केट प्रीमियम : उम्मीद के मुताबिक रिस्पॉन्स नहीं मिलने से इसका ग्रे मार्केट प्रीमियम लगातार गिर रहा था। कंपनी का ग्रे मार्केट प्रीमियम हाल में लिस्ट हुए अधिकांश आईपीओ शेयरों में सबसे कम चल रहा था। जानकार मान रहे थे कि पेटीएम का शेयर 5 से 10 फीसदी तक डिस्काउंट पर लिस्ट हो सकता है। लिस्टिंग से पहले ग्रे मार्केट में पेटीएम का शेयर 2,150 रुपये के इश्यू प्राइस से 30 रुपये यानी 1.4 फीसदी प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा था। ग्रे मार्केट में इसकी कीमत में लगातार गिरावट आई थी। यह स्टॉक 7 नवंबर को ग्रे मार्केट में 2,300 रुपये प्रति शेयर के भाव पर ट्रेड कर रहा था। यह इसके इश्यू प्राइस से 150 रुपये यानी 7 फीसदी अधिक है। आईपीओ के पहले दिन यानी 8 नवंबर को यह गिरकर 80 रुपये पर आ गया था जबकि इश्यू के अंतिम दिन यानी 10 नवंबर को यह प्रीमियम 40 रुपये रह गया। लिस्टिंग से पहले ग्रे मार्केट में कंपनी के अनलिस्टेड शेयरों का प्रीमियम केवल 30 रुपये चल रहा था। पेटीएम की लिस्टिंग पर सोशल मीडिया में लोग मजे ले रहे हैं।

नकदी फूंकने वाला मॉडल : लिस्टिंग से पहले विदेशी ब्रोकरेज फर्म Macquarie ने पेटीएम की पैरंट कंपनी One 97 Communications की कवरेज शुरू की थी और इसे अंडरपरफॉर्म रेटिंग दी है। Macquarie ने कंपनी के शेयर का टारगेट प्राइस 1,200 रुपये रखा है जो इश्यू प्राइस से 44 फीसदी कम है। फर्म ने कहा पेटीएम के बिजनस मॉडल में फोकस और डायरेक्शन की कमी है। कंपनी ने इसे नकदी फूंकने (cash guzzler) वाला बताया।

जोमैटो की जमात में शामिल : इसके साथ ही पेटीएम भी नायका (Nykaa), जोमैटो (Zomato) और पीबी फिनटेक (PB Fintech) जैसी टेक कंपनियों की जमात में शामिल हो गई है। ये सभी स्टार्टअप कंपनियां पहले ही शेयर बाजार में लिस्ट हो चुकी हैं। लेकिन पेटीएम के उलट इन कंपनियों ने लिस्टिंग पर निवेशकों को जमकर रिटर्न दिया था। ई-कॉमर्स ब्यूटी कंपनी नायका (Nykaa) की पैरंट कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स लिमिटेड (FSN E-Commerce Ventures Ltd) के शेयर हाल में 82.58 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ था।