इंदौर। पिछले कुछ वर्षों में लोगों की रुचि योग एवं ध्यान की तरफ तेजी से बढ़ी है | महामारी के बाद प्रणव ध्यान की ओर भी लोग आकर्षित हुए हैं, इससे नवजीवन का संचार होता है, लेकिन अभी भी बहुत से लोगों को जीवनशैली जनित व्याधियों जैसे तनाव, दुश्चिंता, अवसाद, अपच, मधुमेह, अनिंद्रा, थकान से मूक्त रहते हुए ध्यान कैसे किया जाए इसका उत्तर नहीं मिला है। विज्ञान के इस युग में पूरी दुनिया मोबाईल में सिमट गई है। ऐसा ही एक मोबाईल एप्लिकेशन मंत्रयोग मेडिटेशन वर्तमान में लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है, यह एकमात्र मोबाईल एप्लिकेशन है जिसमें आपको सरल, त्वरित और प्रभावी तरीके से सनातन वैदिक मंत्रों से लाभ प्राप्त होंगे।

मंत्रयोग मेडिटेशन मोबाइल एप्लिकेशन के बारे में वैदिक स्कॉलर मंत्रयोग आचार्य पं. विजय रावल ने कहा मंत्रयोग मेडिटेशन मोबाईल एप्लिकेशन इस तरह का पहला और एकमात्र मोबाईल एप्लिकेशन है जिसने प्राचीन सनातन वैदिक ऋषि मुनियों की ध्यान तकनीकों के रहस्य से पर्दा उठाया है, मंत्र योग मेडिटेशन वैदिक स्वर विज्ञान और मांडूक्य उपनिषद के अनुसार ओम जप करने का सही तरीका बताता है। विभिन्‍न शोधों पर आधारित यह मोबाईल एप्लिकेशन वैदिक विज्ञान की स्वर ध्वनियों और प्रशिक्षित वैदिक मंत्रों के उच्चारण की विशेष ध्वनियों के साथ आता है जिससे केवल वैदिक मंत्रों के श्रवण से ही अदभूत लाभ मिलता है।

साथ ही व्यक्तिगत रुप से जन्मकुंडली के ज्योतिषीय प्रश्नों के क्रम और मेल को समझने के लिए यह मोबाईल एप्लीकेशन अत्याध्ननिक ए.आई. टेक्नोलॉजी पर आधारित है। मंत्रयोग मेडिटेशन मोबाईल एप्लिकेशन के साथ आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा सकते है। स्वयं के लिए प्राथमिकता आधारित अनुकुलित, व्यक्तिगत, कस्टमाईज्ड एप्लिकेशन प्राप्त कर सकते हैं।

आगे पं. रावल कहते हैं विज्ञान और आर्थिक चिंतन के वर्तमान समय में सभी पर परफार्मेंस से प्रेशर और वर्कलोड काफी बढ़ गया है, रिजल्ट ओरिएंटेड काम होना समय पर काम पूरा करने का दबाव, आज बढ़ते मानसिक तनाव का प्रमुख कारण है जिसके चलते मानसिक तनाव की निरंतरता से जीवन में मेंटल स्ट्रेस, एंक्माईटी, डिप्रेशन, तनाव, अनिद्रा, ब्लड प्रेशर और डायबीटिज जैसी समस्या सामान्य हो गई हैं।

योग का सबसे आसान रुप मंत्रयोग माना जाता है, जो वैदिक विज्ञान, स्वर घ्वनियों की आवृत्तियों और वैदिक मंत्रों के कंपन पर आधारित होता है एवं तनाव से तुरंत मुक्ति दिलाता है।

मंत्रयोग मेडिटेशन एप आपके ध्यान को केंद्रित करता है और जीवन में शांति संतुलन बनाने में मदद करता है। तनाव, चिंता और भावनाओं को संतुलित करने में भी मदद करता है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य के साथ शारीरिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है और अच्छी नींद आती है। इसके अलावा रोजाना आप इस एप से मेडिटेशन की प्रक्रिया को रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

जो आध्यात्मिकता में बहुत गहराई तक पहुंचना चाहते हैं उनके लिए यह एप काफी बेहतर विकल्प है, मंत्रयोग में ओम की ध्वनि सुनाई देती है, जिसमें 33 % अ, 33 % उ और 33 % म का उच्चारण है, साधकों को इसे सुनने के अलावा एप में दिए वैदिक मंत्रों के श्रवण के साथ दोहराने की भी सलाह दी जाती है, जिससे बेहतर परिणाम सुनिश्चित हो सके |

मंत्रयोग मेडिटेशन के माध्यम से 24 दिन की कोई भी वर्कशाप ली जा सकती है, जिसमें वैदिक मंत्रों का श्रवण और साथ ही ओम के उच्चारण के माध्यम से लाभ पाया जा सकता है।