-अपने यहां 26वें दिन भी बदलाव नहीं

नई दिल्लीकोरोना वायरस के नए वेरिएंट से कच्चे तेल का बाजार अभी भी प्रभावित है। इससे पहले शुक्रवार का दिन दुनिया भर के बाजार के लिए बेहद खराब रहा था। हालांकि, बीते सोमवार को सुबह के सत्र में कच्चा तेल बाजार करीब पांच फीसदी चढ़ा था लेकिन शाम होते-होते इस स्तर पर रह नहीं पाया। इस दिन कारोबार की समाप्ति पर डब्ल्यूटीआई क्रूड 69.95 डॉलर प्रति बैरल पर सैटल हुआ। घरेलू बाजार में देखें तो यहां पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज लगातार 26वें दिन भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में इंडियन ऑयल के पंप पर मंगलवार को पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये और डीजल की कीमत 86.67 रुपये पर स्थिर रही।
8.15 रुपये महंगा हुआ था पेट्रोल : बीते सितंबर महीने की 28 तारीख को पेट्रोल जहां 20 पैसे महंगा हुआ था वहीं डीजल भी 25 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था। दरअसल, सितंबर के अंतिम दिनों से जो पेट्रोल की कीमतें बढ़नी शुरू हुईं, वह पिछले कुछ दिनों से थमी हुई हैं। ये कीमतें केंद्र सरकार की तरफ से उत्पाद शुल्क कटौती और फिर राज्यों की तरफ से वैट कटौती के बाद नहीं बदली हैं। पेट्रोल की कीमतों में देखें तो इस कटौती से पहले पेट्रोल करीब 8.15 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका था। हालांकि बीते सात नवंबर से इसके दाम स्थिर हैं।
9.45 रुपये महंगा हुआ था डीजल : पिछले महीने पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार ज्यादा तेज हुआ था। कारोबारी लिहाज से देखें तो पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना महंगा पड़ता है। लेकिन भारत के खुले बाजार में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। बीते 24 सितंबर से यहां जो डीजल में आग लगनी शुरू हुई वह उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद रुकी। 24 सितंबर से मोदी सरकार के फैसले तक डीजल करीब 9.45 रुपये महंगा हो गया था
अपने शहर में आज के भाव यूं जानें : पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily)। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल (HPCL) के ग्राहक HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।