नई दिल्ली: सरकार ने e-Shram पोर्टल पर 10 सामाजिक कल्याण योजनाओं को जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी है जिससे लगभग 300 मिलियन असंगठित श्रमिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने की उम्मीद है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के अनुसार सरकार का मुख्य उद्देश्य रोजगार सृजन को बढ़ाना और भारत के बड़े कार्यबल के लिए जीवन स्तर में सुधार करना है।

e-Shram पोर्टल पर अब उपलब्ध योजनाओं में राशन कार्ड, पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (MGNREGA), प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण एवं शहरी), राष्ट्रीय करियर सेवा पोर्टल, पीएम श्रम योगी मानधन, राष्ट्रीय विकलांग पेंशन, राष्ट्रीय विधवा पेंशन, पीएम मत्स्य पालन संपदा योजना और स्किल इंडिया डिजिटल हब (SIDH) शामिल हैं।

श्रम और रोजगार मंत्रालय बजट 2024-25 में की गई घोषणा के अनुसार e-Shram को एक सिंगल विंडो समाधान के रूप में विकसित कर रहा है, ताकि असंगठित श्रमिक सभी योग्य योजनाओं या लाभों तक पहुँच सकें और कोई भी संभावित लाभार्थी छूट न जाए। यह कदम एनडीए सरकार के पहले 100 दिनों में किए गए कई पहलों का हिस्सा है जो भारत के बढ़ते कार्यबल की भलाई को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *