आजकल के बड़े सुपर बाजार (जैसे की बिग बाज़ार, डी-मार्ट, मोर , मेट्रो इत्यादि) व ईकॉमर्स (जैसे फ्लिप कार्ट,अमेज़न) का बढ़ता प्रभाव और ग्राहकों का इसको बहुत तेज़ गति के साथ स्वीकार करना, किराना व्यापार को चुनौतीपूर्ण बना रहा है | ‘मजबूत रिटेलर – मजबूत भारत’ के उद्देश्य से रिटेलर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है RetailersApp किराना दुकानों को माल निर्माता /ब्रान्ड से सुपरस्टॉकिस्ट व स्थानीय डीलर / डिस्ट्रीब्यूटर के माध्यम से प्राप्त होता है | पहले रिटेलर्स को ऑर्डर प्लेसमेंट और डिलीवरी के लिए वितरकों और ब्रांड्स के साथ जुड़ने में परेशानी होती थी लेकिन अब RetailersApp के माध्यम से यह परिदृश्य बदल रहा है।  इस एप के द्वारा किराना व्यापारियों (रिटेलर) को अब ज्यादा उत्पादों के विकल्प मिल रहे हैं, उचित मूल्य व स्कीम मिल रही है साथ ही तुरंत डिलीवरी मिलने से बहुत लाभ हो रहा है।

RetailersApp के को–फाउंडर एवं सीईओ श्री संजीव जैन और को – फाउंडर एवं डायरेक्टर (रिटेल) श्री भाग्येश द्विवेदी से बातचीत के अंश –

रिटेलर्स एप को मार्केट में लाने का विचार कैसे आया?

भारत दुनिया के शीर्ष पांच सबसे तेज़ी से बढ़ते खुदरा बाज़ारों में से एक है | पारंपरिक किराना दुकानें भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और इस किराना व्यवसाय को मज़बूत व प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए एवं इससे जुड़ी चुनौतीयों को सम्भावना के रूप में लेते हुए, हमनें RetailersApp  की शुरुआत की।  रिटेलर्स एप को अभी तक बहुत अच्छा  प्रतिसाद  मिला है और हमारा अब तक का सफ़र काफी अच्छा रहा। RetailersApp सितंबर 2018 में लॉन्च किया गया था और आज करीब 100 ब्रांड्स के 4000 से अधिक उत्पाद इस एप पर उपलब्ध हैं एवं इंदौर के करीब 4000 रिटेलर्स इसकी सुविधा ले रहे हैं।

रिटेलर्स एप से जुड़े क्या लाभ हैं एवं इसकी क्या विशेषताएं हैं ?

RetailersApp किराना व्यापारियों को मोबाइल एप से खरीदी में मदद करने वाला एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है। इस एप पर रिटेलर्स उत्पादों के थोक बाज़ार भाव, डिस्काउंट, स्कीम और नए उत्पादों की जानकारी इत्यादि का अध्ययन कर सकते हैं। वे यहाँ कई सारे उत्पादों और उनकी विशेषताओं को भी देख सकते हैं। RetailersApp रिटेलर्स के लाभ के लिए कई योजनाएँ चलाता है जैसे “लाभ गंगा योजना” “बल्क पर्चेस योजना” आदि । किराना व्यापारी को RetailersApp पर पंजीकरण करने पर जहां एक ओर आकर्षक साइनअप बोनस मिलता है वहीँ सिर्फ इस एप के जरिये खरीदी करने पर विशेष रेट, स्कीम का लाभ व अनेक प्रकार के बोनस भी मिलते हैं।

भविष्य में क्या क्या विस्तार योजनाएं हैं ?

भविष्य में हमारी योजना इसे देश के अनेक शहरों में विस्तार करने की है। हम रिटेलर्स को ई-कॉमर्स साइट्स से चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाने को प्रतिबद्ध हैं।