मुंबई: क्वांटम म्यूचुअल फंड ने क्वांटम निफ्टी 50 ईटीएफ कीयूनिट्स में निवेश करने वाली एक ओपन-एंडेड फंड ऑफ फंड्स स्कीम- क्वांटम निफ्टी 50 ईटीएफ फंड ऑफ फंडको लॉन्च किया।

क्वांटम निफ्टी 50 ईटीएफ एफओएफ भारत का अपनी तरह का पहला निफ्टी 50 ईटीएफ फंड ऑफ फंड है। इस फंड में इंडेक्स फंड की सहूलियत के साथ-साथ ईटीएफ की खूबियां भी मौजूद हैं, जिससे निवेशकों को दोनों फंड्स के फायदे मिलते हैं। क्वांटम निफ्टी 50 ईटीएफ एफओएफ बिना डीमैट अकाउंट ओपन किए भारत के निफ्टी टॉप 50 * में निवेश करने के सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है। यह फंड क्वांटम निफ्टी 50 ईटीएफ की यूनिट्स में निवेश करेगा, जो क्वांटम सॉल्यूशंस की श्रेणी में 14 साल के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ एक पैसिव स्कीम है।

न्यू फंड ऑफर 18 जुलाई 2022 को ओपन और 1 अगस्त 2022 को क्लोज होगा। क्वांटम का मानना ​​​​है कि बाजार की प्राथमिकताएं बदलने के बावजूद, एसेट एलोकेशन किसी भी लॉन्ग-टर्म सफल निवेश के लिए आधारभूत तत्व है। एक “इंवेस्टर फर्स्ट” फंड हाउस के रूप में, हम निवेशकों को उनका एसेट एलोकेशन फ्रेमवर्क तैयार करने में सक्षम बनाने के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स, एक्टिव और पैसिव उपलब्ध कराना चाहते हैं।

क्वांटम म्यूचुअल फंड के सीआईओ चिराग मेहता ने आगे कहा, “निवेशक क्वांटम की डीआईवाई 12-20-80 एसेट एलोकेशन स्ट्रैटेजी में एक पैसिव एप्रोच अपनाकर अपना इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियो तैयार कर सकते हैं। इस स्ट्रेटजी में डाउनसाइड रिस्क को कम करने और आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों को हासिल करने की क्षमता है। इस स्ट्रेटजी के अनुसार निवेशक को अपने खर्च का 12 महीने का पैसा लिक्विड फंड में और अपने निवेश योग्य पैसे का 20% सोने में लगाना है, शेष80% इक्विटी मेंएलोकेट किया जा सकता है। निवेशक अपने इक्विटी इंवेस्टमेंट का 85% क्वांटम निफ्टी 50 ईटीएफ फंड ऑफ फंड में लगा सकते हैं, जबकि शेष 15% क्वांटम इंडिया ईएसजी इक्विटी फंड के लिए एलोकेट किया जा सकता है।

हितेंद्र पारेख इस स्कीम के फंड मैनेजर हैं। वह 10 जुलाई, 2008 से क्वांटम निफ्टी 50 ईटीएफ की शुरुआत से इसको मैनेज कर रहे हैं। हितेंद्र ने लॉन्च के बारे में बोलते हुए कहा, “इस नए फंड के साथ, क्वांटम म्यूचुअल फंड पैसिव स्पेस में गहराई से उतर रहा है। इंवेस्टर्स को एक ही प्रॉडक्ट में, निवेश में सहूलियत और डायवर्सिफिकेशन दोनों मिलता है। लंबी अवधि के लक्ष्यों को प्लान करने में यहविकल्प मददगार हो सकता है।”

ऑनगोइंग बेसिस पर सबस्क्रिप्शन और रीडंप्शन के लिए यह स्कीम 10 अगस्त, 2022 से री-ओपन होगी। स्कीम का निवेश उद्देश्य निफ्टी 50 इंडेक्स की रेप्लीकेटिंग/ट्रैकिंग क्वांटम निफ्टी 50 ईटीएफ की यूनिट्स में निवेश करके कैपिटल में बढ़ोतरी करना है। स्कीम निवेश उद्देश्य को हासिल किया जा सकेगा, इस बात का कोई आश्वासन या गारंटी नहीं है।