आरएलजी इंडिया, जो कि रिवर्स लॉजिस्टिक्स ग्रुप , जिसका मुख्यालय म्यूनिख में है और जो कि काम्प्रेहेन्सिव रिवर्स लॉजिस्टिक्स सॉल्यूशंस के प्रमुख विश्वस्तरीय सेवा प्रदाता हैं, का ही एक भाग है।आरएलजी इंडिया ने आज अपने एक आधुनिक पहल ‘संकल्प’ जो कि सम्भावनाओं का त्यौहार है, को ऑनलाइन लांच किया। इससे एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाते हुए अपने विज़न को प्राप्त करने के लिए एक अच्छा वातावरण बनाने और भारत में वेस्ट प्रबंधन के लिए ‘संकल्प’ #LetGo की शक्ति का उत्सव मना रहा है।
‘संकल्प’ एक ध्यानपूर्वक तराशी गई पहल है,जो कि लोगों में जागरूकता बढ़ाने, ग्राहकों को जोड़ने, औद्योगिक नेटवर्किंग, वेस्ट प्रबंधन और इससे महत्वपूर्ण अनुभव लेने तथा औद्योगिक नेतृत्व व विनियोजकों को अपने दृष्टिकोण व्यक्त करने व इसकी निरन्तरता प्रदान करने का काम करता है।
कंपनी की नवीनतम पहल के बारे में जानकारी देते हुए सुश्री राधिका कालिया, एमडी, आरएलजी इंडिया, ने कहा,’ कोविड महामारी ने हमको कई स्वरूपों में बदल दिया है, जिन्हें हम अभी भी पूरी तरह नहीं समझ पाए हैं। तथापि, इसने हमें अनेक अवसर व समय भी दिया है, जो हम अनुभव नहीं कर सके। ऐसी सम्भावनायें प्रदान की जिन्हें यदि उचित रूप में सींचा गया तो ये हमारे आस-पास के परिवेश को बहुत बड़ा सकारात्मक परिवर्तन दे सकती हैं। आरएलजी (RLG) इंडिया में हम समाज में मूल्य आधारित परिवर्तनों के लिए सदैव उत्सुक रहते हैं और हमारा ध्यान व्यापक अधोसंरचना निर्माण में होता है, जहां समाज के विभिन्न वर्ग एक साथ आकर एक ही उद्देश्य के लिए सहयोग कर सकें। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर ‘संकल्प’ का जन्म हुआ।” उन्होंने आगे कहा,” हमारे लक्ष्य #LetGo का अनुसरण करते हुए और उन सभी पुरानी आदतों को जो हम पर तथा हमारे स्वास्थ्य, पर्यावरण और हमारे ग्रह (पृथ्वी) पर विपरित असर करती हैं, के लिए ‘संकल्प’ एक पक्का वादा करता है कि यह लगातार हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रयासों को विशेष गति देगा। मैं इसमें शामिल विभिन्न विनियोजकों, औद्योगिक भागीदारों, सहभागियों, उपभोक्ताओं और निर्माताओं जिन्होंने हमारे देश में एक गतिशील अर्थव्यवस्था की दिशा में किए जा रहे प्रयासों को लगातार सहयोग किया, को धन्यवाद देना चाहती हूँ।”
डॉ.विजय सिंघल,चीफ एन्विरॉमेन्टल इंजीनियर, आर.एस.पी.सी.बी. ने अपने ‘विशेष उद्बोधन’ में कहा – “अपशिष्ठ को रिसाइकिल करने वालों के प्रयासों का लाभ उठाते हुए हम एक रिसाइकिल पार्क स्थापित करने का प्रयास कर रहे है, जहां हम उनको एक ही छत के नीचे लाने का काम करेंगे, जहां लोग अपना ई-वेस्ट और प्लास्टिक-वेस्ट निबटा सकेंगे।”
श्री एस.सी.मिश्रा ,सीनियर प्रोजेक्ट इंजीनियर, जन स्वास्थ्य विभाग , नोईडा, ने आरएलजी सिस्टम्स इंडिया को इतना महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए बधाइयां दी। उन्होंने लोगों को वेस्ट रिसाइकिल करने व सही तरीके से वेस्ट का निबटान करने के प्रति जागरूक करने के लिए भी प्रशंसा की। उन्होंने आगे कहा – “यह आयोजन सभी के लिए बहुत ही उपयोगी और लाभकारी सिद्ध होगा।”
वर्चुअल इवेंट के दौरान, दो पैनल चर्चाओं का आयोजन किया गया, जिसमें अपशिष्ट प्रबंधन के बारे में सम्मानित पैनलिस्टों के साथ रचनात्मक चर्चा हुई – पैनल चर्चाओं का विषय था- भविष्य की पहल जो हमें अवश्य लेनी चाहिए और अपशिष्ट प्रबंधन में अंतिम उपयोगकर्ताओं की भूमिका जिसमें डॉ बीएमएस रेड्डी, वरिष्ठ पर्यावरण इंजीनियर, डीपीसीसी, डॉ शिल्पी कपूर बख्शी, उपाध्यक्ष, पर्यावरण प्रबंधन केंद्र, सुश्री स्वाति सिंह संब्याल, अपशिष्ट प्रबंधन विशेषज्ञ, यूएन-हैबिटेट इंडिया, सुश्री रीमा बनर्जी, कार्यक्रम निदेशक, पर्यावरण शिक्षा केंद्र, डॉ प्रियंका आर्य, निदेशक, पर्यावरण , स्वास्थ्य और सुरक्षा सेवाएं, श्री आशीष सचदेवा, संस्थापक, ग्रीन ड्रीम फाउंडेशन, श्री ऋषभ माहेश्वरी, कानूनी प्रबंधक और अनुपालन, ओप्पो मोबाइल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, और सुश्री शालिनी गोयल भल्ला, प्रबंध निदेशक, इंटरनेशनल काउंसिल फॉर सर्कुलर इकोनॉमी, की उपस्थिति देखी गई।
संकल्प उद्योग के हितधारकों के लिए कारण का समर्थन करने और जिम्मेदार कार्यों को चलाने के लिए सही दर्शकों के साथ एक नेटवर्क बनाने के लिए एक बड़ा मंच प्रदान करता है। यह शैक्षणिक संस्थानों, डीलरों/वितरकों/खुदरा विक्रेताओं, लॉजिस्टिक सेवा प्रदाताओं, गवर्निंग अथॉरिटीज, रिसाइकलर्स, सर्कुलर इकोनॉमी और सस्टेनेबिलिटी प्रोफेशनल्स, रिसाइकल्ड प्रोडक्ट्स/ईईई निर्माताओं, आरडब्ल्यूए के साथ-साथ आम जनता के लिए उन नवोन्मेषी समाधानों के बारे में जानने का एक शानदार अवसर है जो वे कर सकते हैं और भारत में सतत रीसाइक्लिंग का समर्थन करने के लिए लागू होना चाहिए
FY2022-23 के दौरान, कंपनी का लक्ष्य नोएडा, मुंबई, जयपुर और बेंगलुरु सहित 4 शहरों में तिमाही आधार पर इस तरह के आयोजनों का आयोजन करना है, जिसमें व्यक्तियों और उद्योग के प्रतिनिधियों सहित लगभग 10 हितधारकों के साथ-साथ 100 से अधिक प्रदर्शक शामिल हैं। इन स्थानों पर कंपनी इन आयोजनों में 15,000 से अधिक आगंतुकों और प्रतिभागियों की पर्याप्त संख्या को देख रही है।