नई दिल्लीक्रेडिट कार्ड क्षेत्र के बड़े प्लेयर एसबीआई कार्ड (SBI Card) ने सेहत एवं तंदुरुस्ती पर केंद्रित अपनी तरह के पहले क्रेडिट कार्ड – ‘एसबीआई कार्ड पल्स’ को लॉन्च किया है। इसे कई अनोखी सुविधाओं एवं फायदों से लैस किया गया है। एसबीआई कार्ड का मानना है कि यह अपनी सेहत और फिटनेस के प्रति बेहद सजग रहने वाले कार्डधारकों की जरूरतों को पूरा करेगा।
क्रेडिट कार्ड के साथ मिलेगी पल्स स्मार्टवॉच : कंपनी की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार ‘एसबीआई कार्ड पल्स’ जारी होते ही ग्राहक को उपहार के रूप में ‘नॉइज़ कलरफिट पल्स स्मार्टवॉच’ मिलती है। बाजार में इस स्मार्टवॉच की कीमत 4,999 रुपये है। इस स्मार्टवॉच की विशेषताओं में 1.4 इंच का फुल कलर डिस्प्ले, ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटरिंग (SPO2), स्लीप मॉनिटरिंग जैसे कई शानदार फीचर्स मौजूद हैं, जिससे ग्राहकों को अपनी फिटनेस को और बेहतर बनाने में काफी मदद मिलेगी।

कार्ड के साथ कई कंप्लीमेंट्री सुविधा :  एसबीआई कार्ड पल्स के ग्राहकों को स्वागत उपहार के तौर पर स्मार्टवॉच के साथ कई और सुविधाएं दी जा रही हैं। इनमें एक साल के लिए फिटपास प्रो की सदस्यता शामिल है। इसके तहत ‘एसबीआई कार्ड पल्स’ के ग्राहकों को पूरे भारत में 4,000 से अधिक जिम एवं फिटनेस स्टूडियो के विशाल नेटवर्क तक पहुंच की सुविधा उपलब्ध होगी, साथ ही वे शारीरिक व्यायाम एवं फिटनेस के लिए असीमित ऑनलाइन सेशन का भी लाभ उठा सकते हैं, जिसमें योग, नृत्य, कार्डियो, पिलेट्स और इसी तरह की अन्य सुविधाएं शामिल हैं। इस कार्ड के साथ भेंट के तौर पर एक साल की नेटमेड्स फर्स्ट मेंबरशिप भी प्रदान की जा रही है, जो कार्डधारकों को पूरे एक साल के लिए डॉक्टरों से असीमित ऑनलाइन परामर्श, सालाना बुनियादी स्वास्थ्य-जांच की सुविधा, पैथोलॉजी लैब टेस्ट पर 5% की अतिरिक्त छूट तथा प्राथमिकता के आधार पर दवाइयों की असीमित एवं निःशुल्क डिलीवरी की सुविधा भी शामिल है। कार्ड पर पहले रिटेल ट्रांजैक्शन के पूरा होने तथा वार्षिक शुल्क के भुगतान के बाद फिटपास और नेटमेड्स, दोनों की सदस्यता सक्रिय हो जाती है।

क्या है कार्ड का वार्षिक शुल्क : यह कॉन्टैक्टलेस कार्ड सिर्फ 1,499 रुपये की वार्षिक सदस्यता शुल्क पर उपलब्ध है। इसे वीज़ा सिग्नेचर प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया है। कार्ड की सदस्यता के एक साल के भीतर 2 लाख रुपये के वार्षिक खर्च की सीमा को पार करने पर नवीनीकरण शुल्क को माफ किया जाता है। ग्राहक फार्मेसियों तथा दवा की दुकानों, डाइनिंग और फिल्मों के लिए इस कार्ड के उपयोग पर 5X रिवॉर्ड प्वॉइंट्स का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, कार्ड की सदस्यता के एक साल के भीतर 4 लाख रुपये के वार्षिक खर्च की सीमा को पार करने पर, कार्डधारकों को 1,500 रुपये का नेटमेड्स ई-वाउचर भी दिया जाता है।
एयरपोर्ट पर लाउंज सर्विसेज भी : सेहत एवं तंदुरुस्ती से संबंधित इन सभी फायदों के अलावा, यह कार्ड ग्राहकों को कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है। इनमें एक साल में 8 डोमेस्टिक लाउंज विज़िट की सुविधा, 99 अमेरिकी डॉलर की कीमत का प्रायोरिटी पास मेंबरशिप, ग्रुप ट्रैवल इंश्योरेंस, फ्रॉड लायबिलिटी कवर तथा एयर एक्सीडेंट कवर शामिल हैं। ये सभी सुविधाएं सम्मानार्थ भेंट के तौर पर दी जा रही हैं।

रिवार्ड प्वाइंट्स का क्या हिसाब होगा : इस कार्ड से खरीदारी करने पर आकर्षक रिवार्ड प्वाइंट्स की व्यवस्था है। कुछ जगह इस कार्ड से 100 रुपये के खर्च पर 10 रिवॉर्ड प्वॉइंट्स मिलते हैं। इस कार्ड से ज्यादातर श्रेणियों में 100 रुपये के खर्च पर 2 रिवॉर्ड प्वॉइंट्स मिलेंगे। यदि ग्राहक फार्मेसियों तथा दवा की दुकानों, डाइनिंग और फिल्मों के लिए इस कार्ड के उपयोग करते हैं तो उन्हें पांच गुना (5X) रिवॉर्ड प्वॉइंट्स मिलेंगे।