-एक्‍सपर्ट बोले-करेक्‍शन से गुजर रहे इंडेक्‍स

नई दिल्‍ली। मंगलवार को 450 अंक से ज्‍यादा तेजी के साथ 56,320 अंक पर खुला, जबकि सोमवार को कारोबारी हफ्ते के पहले दिन मेन इंडेक्‍स ने 1190 अंक का गोता लगाया था। मंगलवार को Sensex के सभी शेयरों में तेजी थी। जानकारों की मानें तो दुनियाभर में कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमिक्रोन के मामले बढ़ने के अलावा उसके संभावित असर को लेकर फैली चिंता के बीच निवेशकों की चौतरफा बिकवाली से बाजार नीचे आ रहा था। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 1,189.73 अंक यानी 2.90 प्रतिशत टूटकर 55,822.01 अंक पर बंद हुआ था।

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी मंगलवार को 150 अंक से ज्‍यादा ऊपर 16773 पर खुला था। सोमवार को यह 371 अंक यानी 2.18 प्रतिशत का गोता लगाकर 16,614.20 अंक पर बंद हुआ था। सोमवार को सेंसेक्स के शेयरों में पांच प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ टाटा स्टील सर्वाधिक नुकसान में रही। इसके अलावा एसबीआई, इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक और एनटीपीसी में भी गिरावट रही।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि देश में पिछले दो महीने से बाजार में सुधार का दौर चलता रहा है। फिलहाल बिकवाली का कारण दुनिया के कई देशों के केंद्रीय बैंकों की मौद्रिक नीति रुख को कड़ा किये जाने से एफआईआई की बिकवाली में तेजी है। इसके अलावा घरेलू बाजार में अन्य एशियाई बाजारों के मुकाबले उच्च मूल्यांकन के कारण निवेशकों के सतर्क रुख अपनाने और खुदरा निवेश कम होने से भी बाजार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। हमारा मानना है कि हम बाजार में कीमतों के मामले में सुधार के अंतिम चरण में हैं। कुछ खंडों में मूल्य वाजिब हैं। हालांकि पूरे बाजार की बात की जाए तो यह अभी भी उच्च स्तर पर है। इसका असर अल्पकाल में बाजार के प्रदर्शन पर पड़ेगा।