नई दिल्ली। भारतीय बाजार में एक और नया ई-स्कूटर लॉन्च हो गया है। ईवी इंडिया ने सोल (Soul) नाम से अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। इस ई-स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 1.39 लाख रुपए है। ये यूरोपीय तकनीक स्टैंडर्ड पर बेस्ड है। ईवी इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली टू-व्हीलर कंपनी। ये एमिशन फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटर और टू-व्हीलर भी बनाती है।

120 किमी की रेंज देगा : ईवी सोल को लेकर कंपनी का दावा है कि ये ई-स्कूटर करब 3-4 घंटे में 0-100% से चार्ज हो जाएगा। फुल चार्ज होने के बाद इसे 120 किमी तक दौड़ाया जा सकेगा। स्कूटर की टॉप स्पीड 60 किमी प्रति घंटा है।

  • ई-स्कूटर में इलेक्ट्रिक मोटर के साथ एडवांस्ड लिथियम फेरस फॉस्फेट (LFP) स्वैपेबल और डिटैचेबल बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा। इस ई-स्कूटर पर कंपनी 3 साल की वारंटी भी देगी।
  • ईवी सोल में IoT इनेबल्ड, एंटी-थेफ्ट लॉक सिस्टम, GPS नेविगेशन, USB पोर्ट, कीलेस एक्सपीरियंस, रिवर्स मोड, सेंट्रल ब्रेकिंग सिस्टम जियोटैगिंग और जियो-फेंसिंग समेत कई स्मार्ट फीचर्स मिलेंग।

एनवायरमेंट को ध्यान में रखकर तैयार किया : इस ई-स्कूटर की लॉन्चिंग पर कंपनी के को-फाउंडर और डायरेक्टर, हर्षवर्धन डिडवानिया ने कहा कि ईवी इंडिया भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अनुभव में क्रांति लाने के लिए काम कर रहा है जो बढ़ती पर्यावरणीय चिंताओं का समाधान पेश कर सकता है। भविष्य के लिए स्वच्छ, सुरक्षित और टिकाऊ होने के लिए हम पर्यावरण के अनुकूल इलेक्ट्रिक स्कूटर ला रहे हैं जो बेस्ट टिकाऊ समाधानों से संचालित हैं।