30, जनवरी 2020: बेंगलुरु आधारित कंज्यूमर हेल्थकेयर कंपनी स्ट्राइड्स कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड (एससीपीएल) ने दक्षिण में सफलतापूर्वक विस्तार के बाद आज भारत के पूर्वी बाजारों में अपने कदम रखे। अपने प्रवेश के साथ ही दो विशेष उत्पाद ओरल निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरैपी निग्जिट (NIXIT) और जोड़ों की देखभाल के लिए एनाल्जेसिक क्रीम ज्वाइंटफ्लेक्स (JOINTFLEX) लांच किए।

एससीपीएल का लक्ष्य है कि वैश्विक उत्पादों से प्रभावित उच्च गुणवत्ता वाले अलग उत्पाद भारतीयकरण के साथ भारतीय उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराए। इस उद्योग के जाने-माने अनुभवी श्री सुबोध मारवाह की अगुवाई वाली एससीपीएल के पास दो बड़े निवेशक 74 फीसदी शेयर के साथ इंडिया लाइफ साइंसेज फंड और 26 फीसदी शेयर के साथ स्ट्राइड्स फार्मा साइंस लिमिटेड (पंजीकृत कंपनी) हैं।

निग्जिट और ज्वाइंटफ्लेक्स अपने आप में अनोखे उत्पाद हैं। निग्जिट बेहतरीन स्वाद वाला एनआरटी गम है। एनआरटी डब्ल्यूएचओ और यूएसएफडीए की अनुशंसा वाली थेरैपी है जो धूम्रपान छोड़ने में मदद करती है। निग्जिट एनआरटी के तीन महीने के स्टेप डाउन डोज शेड्यूल पर आधारित है। वर्तमान में एनआरटी की बाजार में 156 करोड़ रुपए की हिस्सेदारी है जो 2023 तक 450 करोड़ रुपए तक पहुंचने की उम्मीद है। एससीपीएल के निग्जिट को बहुत ही आकर्षक कीमत पर लांच किया गया है- 2 मिगा गम की कीमत 49 रुपए और 4 मिगा गम की कीमत 55 रुपए है। रिसर्च के दौरान उपभोक्ताओं ने निग्जिट गम के फ्लेवर और आभास की काफी सराहना की है।

टॉपिकल एनाल्जेसिक क्रीम ज्वाइंटफ्लेक्स जोड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। ग्लूकोसैमाइन और कॉन्ड्रोटिन सल्फेट युक्त यह क्रीम दर्द से जल्द से जल्द और देर तक राहत प्रदान करती है। आज जब भारत में 180 मिलियन आर्थोपेडिक मरीज हैं, वर्तमान में उपलब्ध ज्यादातर एनाल्जेसिक उत्पाद सिर्फ मांसपेशियों के दर्द का इलाज करते हैं और जोड़ों के दर्द का बड़ा हिस्सा छोड़ देते हैं। ज्वाइंटफ्लेक्स विशेष रूप से जोड़ों के दर्द का इलाज करती है और यह जोड़ों की पूरी देखभाल करने वाला उत्पाद है। ज्वाइंटफ्लेक्स अमेरिका में पिछले 20 सालों से पसंदीदा ब्रांड है और 15 अन्य देशों में भी उपभोक्ताओँ की मदद कर रही है। भारत में यह एक आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन के साथ उपलब्ध है।

श्री सुबोध मारवाह, सीईओ, स्ट्राइड्स कंज्यूमेर प्राइवेट लिमिटेड ने कहा, नए क्षेत्र में हमारा विस्तार इस दृष्टिकोण का प्रमाण है कि हम अपने ब्रांड और उत्पादों को देश के सभी उपभोक्ताओं तक ले जाना चाहते हैं। आज भारत में कंज्यूमर हेल्थकेयर सेक्टर करीब 3 बिलियन डॉलर का है जो 2024 तक कम से कम दोगुना हो जाएगा औऱ यह उपभोक्ताओं में स्वास्थ्य के बचाव के तरीकों के बढ़ते ज्ञान और उपभोक्ता आधारित उत्पादों की जरूरत के अनुसार खुद को फिर से परिभाषित करने को तैयार है। ऐसी स्थिति में किसी भी ब्रांड के लिए यह जरूरी है कि वह उपभोक्ताओँ का विश्वास जीतने के लिए प्रमाणित समाधान प्रस्तुत करे। और शायद यही वह चीज है जो हम उपने उत्पादों के साथ अपने ग्राहकों को देना चाहते हैं। हर उपभोक्ता की जरूरत को पूरा करने के लिए हमारे उत्पाद निग्जिट और ज्वाइंटफ्लेक्स अत्यधिक शोध के साथ-साथ आधुनिकतम फॉर्मूले पर आधारित हैं।

वर्तमान में एससीपीएल की उपस्थिति पांच दक्षिणी राज्यों कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल में है और बेहतरीन वितरण नेटवर्क के माध्यम से 50 से अधिक कस्बों तक इसकी पहुंच है। इसी तरह के वितरण नेटवर्क को पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, छत्तीगढ़, ओडिशा और असोम इत्यादि समेत पूर्वी बाजारों के लिए भी बनाया गया है।

निग्जिट गम दो तरह से उपलब्ध है- कम धूम्रपान करने वालों के लिए 2 मिगा और अधिक के लिए 4 मिगा, जिनकी कीमत क्रमशः 49 और 55 रुपए है। ज्वाइंटफ्लेक्स दो पैकिंग 15 ग्राम और 30 ग्राम में उपलब्ध है, जिनकी कीमत क्रमशः 65 रुपए और 120 रुपए है। निग्जिट को अमेजन, ईफार्मेसी और www.nixitindia.in पर ऑर्डर करके भी मंगाया जा सकता है।

स्ट्राइड्स कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड के बारे मेः

स्ट्राइड्स कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड ने भारतीय बाजार में उच्च गुणवत्ता वाले कंज्यूमर हेल्थकेयर प्रोडक्ट जो कि दूसरों से अलग हों, और भारतीय उपभोक्ताओं को वैश्विक उत्पाद भारतीय मानकों के आधार पर उपलब्ध कराने के उद्देश्य 2017 में शुरुआत की। एससीपीएल के पास दो बड़े निवेशक 74 फीसदी शेयर के साथ इंडिया लाइफ साइंसेज फंड और 26 फीसदी शेयर के साथ स्ट्राइड्स फार्मा साइंस लिमिटेड (पंजीकृत कंपनी) हैं। बिजनेस की अगुवाई सुबोध मारवाह करते हैं, जो कि एससीपीएल के सीईओ हैं और उनके पास एफएमसीजी और कंज्यूमर हेल्थकेयर इंडस्ट्री में भारत और दुनिया भर में काम करने का दो दशकों से ज्यादा का अनुभव है।

 

वेबसाइटः www.stridesconsumer.in.