अगले महीने लांच होने जा रही अपनी पूर्ण इलेक्ट्रिक वॉल्वो एक्ससी40 एसयूवी की घोषणा के साथ वॉल्वो कार्स ने केवल अपनी पहली पूर्ण इलेक्ट्रिक कार ही नहीं पेश की है, बल्कि वॉल्वो की परंपरा को कायम रखते हुए कार में पारंपरिक कंबस्शन इंजन नहीं होने से आने वाली चुनौतियों के बावजूद सड़क पर चलने के लिहाज से सर्वाधिक सुरक्षित कार भी उतारी है।

ओरिजिनल एक्स सी40 के सुरक्षा मानकों के आधार पर काम करते हुए वॉल्वो के सेफ्टी इंजीनियरों को इलेक्ट्रिक कार में पारंपरिक कंबस्शन इंजन नहीं होने की चुनौती से निपटने के लिए इसके फ्रंटल स्ट्रक्चर को पूरी तरह रीडिजाइन करना पड़ा। ऐसा इसलिए किया गया ताकि इसे चलाने वाले को उसी सेफ्टी का अनुभव हो, जो किसी भी अन्य वॉल्वो कार को चलाने में होता है।

किसी टक्कर की स्थिति में कार में बैठे लोगों और कार की बैटरी को सुरक्षित रखने में सहायता के लिए वॉल्वो कार्स ने एक्ससी40 में यात्रियों व बैटरी के लिए सुरक्षा का नया व अनूठा स्ट्रक्चर तैयार किया है। बैटरी को कार के बॉडी स्ट्रक्चर के बीचो बीच विशेष एल्यूमिनियम के फ्रेम से बने जाल में सुरक्षित किया गया है। साथ ही बैटरी के चारों ओर एक क्रम्पल जोन भी बनाया गया है।

कार के फ्लोर में बैटरी होने से कार की सेंटर ऑफ़ ग्रेविटी को नीचे रखने में मदद मिलती है, जिससे कार पलटने की स्थिति में सुरक्षा सुनिश्चित होती है। इसके साथ ही, कार के बॉडी स्ट्रक्चर को फ्रंट से ही नहीं, बल्कि रियर से भी बदला गया है। इलेक्ट्रिक इंजन को बॉडी स्ट्रक्चर के साथ इंटीग्रेट किया गया है, जिससे कॉलिजन फोर्सेज को केबिन से दूर रखने और अंदर बैठे लोगों पर दबाव को कम करने में मदद मिलती है।

बैटरी से चलने वाली एक्ससी40 में एक्टिव सेफ्टी सिस्टम के लिए नई टेक्नोलोजी का प्रयोग किया गया है। यह पहला वॉल्वो मॉडल है, जिसमें नया एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) सेंसर प्लेटफॉर्म दिया गया है।