नई दिल्ली: भारती एंटरप्राइजेज की परोपकारी शाखा, भारती फाउंडेशन ने आज अपनी नई तकनीकी पहल, द टीचरएप पर आयोजित होने वाले वर्चुअल टीचर्स समर फेस्ट के लॉन्च की घोषणा की। पूरे भारत में आयोजित होने वाला यह 10-दिवसीय समर फेस्ट 21 जून, 2023 से शुरू होगा। दिल्ली की कहानीकार और शिक्षक प्रशिक्षक डॉ. जयश्री सेठी, और प्रसिद्ध अभिनेत्री सुश्री चोइती घोष इस समर फेस्ट के विशेषज्ञों के रूप में समर फेस्ट के थीम “थिएटर एंड स्टोरीटेलिंग इन एजुकेशन” से संबंधित विभिन्न विषयों को कवर करेंगी। वे इसके लिए हिंगलिश में आयोजित वेबिनार, थिएटर गेम्स और पैनल डिस्कशन के माध्यम का प्रयोग करेंगी।

भारत सरकार ने समग्र शिक्षा के लिए केंद्र प्रायोजित योजना के अंतर्गत 5 जुलाई 2021 को निपुन (नेशनल इनिशिएटिव फॉर प्रोफिशिएंसी इन रीडिंग विद अंडरस्टैंडिंग एंड न्यूमरेसी) भारत मिशन का शुभारंभ किया था। निपुन भारत मिशन का उद्देश्य सभी के लिए मूलभूत साक्षरता और अंकज्ञान (एफएनएल या फाउंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमेरेसी) को सुनिश्चित करने के लिए एक अनुकूल वातावरण तैयार करना है, ताकि 2026-27 के अंत तक तीसरी कक्षा तक का विद्यार्थी  पढ़ने, लिखने और गणित में वांछित विषयों को सीखने की दक्षता हासिल कर सके।

भारती फाउंडेशन देश भर के सभी शिक्षकों को पर्सनल और प्रोफेशनल ग्रोथ के लिए इस अवसर का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।  टीचर्स समर फेस्ट के माध्यम से सभी शिक्षक विचारोत्तेजक चर्चाओं में शामिल हो सकते हैं, नई चीजें सीख सकते हैं और देश भर में शिक्षा को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।  आइए हम अपने शिक्षकों को समाज के लिए किए गए महत्वपूर्ण कार्यों के लिए और उनका समर्थन करने के लिए एकजुट हों।

सुश्री ममता सैकिया, सीईओ, भारती फाउंडेशन ने इस पहल के प्रति अपना उत्साह व्यक्त किया और कहा, “भारती फाउंडेशन यह सुनिश्चित करने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है कि वंचित बच्चों, खासकर लड़कियों की अच्छी शिक्षा तक पहुंच हो। भारती फाउंडेशन वंचित बच्चों, विशेषकर लड़कियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में लगातार काम कर रहा है। हमारे कई प्रमुख कार्यक्रमों के साथ, द टीचरएप का समर फेस्ट स्कूली शिक्षार्थियों, शिक्षकों और शिक्षाविदों को सशक्त बनाकर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के हमारे लक्ष्य की दिशा में एक और पहल है।  हमारा लक्ष्य भारत में 10,000 से अधिक शिक्षकों तक पहुंचना है।”

टीचर्स समर फेस्ट वर्चुअल रूप से द टीचरएप पर आयोजित किया जाएगा, ताकि यह व्यापक पैमाने पर दर्शकों के लिए सुलभ हो।  टीचर्स समर फेस्ट के लिए विशेष रूप से द टीचरएप पर एक नया सेक्शन बनाया जाएगा, यह वेबिनार, क्विज़, चुनाव और प्रतियोगिताओं जैसे आगामी कार्यक्रमों का शेड्यूल दिखाएगा।

यह वेबिनार विशेषज्ञों द्वारा आयोजित किए जाएंगे, जो थीम-थिएटर और स्टोरीटेलिंग से संबंधित विभिन्न विषयों पर अपने ज्ञान और अनुभवों को साझा करेंगे।  वेबिनार इंटरएक्टिव फॉर्मेट पर आयोजित किए जाएंगे, जिससे प्रतिभागियों को चर्चाओं में शामिल होने, पोल्स में उत्तर देने और क्विज़ में भाग लेने का अवसर मिलेगा। वेबिनार को रिकॉर्ड किया जाएगा और लोगों को बाद में देखने के लिए द टीचरएप पर उपलब्ध कराया जाएगा।

फेस्ट की थीम के अनुरूप शिक्षकों के लिए टीएपीपी पर क्विज़ और हैप्पी पोल लॉन्च किए जाएंगे। शिक्षकों को प्रतिभागिता के लिए प्रमाण पत्र और रोमांचक पुरस्कार रूप में दिए जाएंगे।

टीचर्स समर फेस्ट का उद्देश्य हमारे देश में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए समर्पित एक सशक्त समुदाय का निर्माण करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के उत्साही शिक्षकों को एकजुट करना है।

वर्चुअल टीचर्स समर फेस्ट में प्रतिभाग करने के इच्छुक <प्रक्रिया शामिल करें> के माध्यम से वर्चुअल टीचर्स समर फेस्ट में शामिल हो सकते हैं।