बैंगलोर: कोविड19 के प्रभाव से बचने के लिए टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने आज एक अनूठा डीलर ऑपरेशंस रीस्टार्ट गाइडलाइन तैयार किया है ताकि अपने डीलर पार्टनर को सुरक्षा और हाईजीन के अच्छे व्यवहार और अनुपालन का महत्व बता कर उन्हें इस मामले में शिक्षित और सशक्त कर सके। इस तरह सभी स्टेकधारकों को स्वास्थ्य से संबंधित खतरों से सुरक्षित किया जा सकेगा। लॉकडाउन खत्म होने के बाद उद्योग के लिए एक गाइड के रूप में व्यापक ‘रीस्टार्ट मैनुअल’पेश करने वाले टीकेएम ने अब अपने डीलर परिचालन शुरू करने के लिए एक विस्तृत दिशानिर्देश पेश किया है।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, सेल्स एंड सर्विस नवीन सोनी ने कहा, “इसमें कोई शक नहीं है कि दुनिया भर में लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्रभावित करने के अलावा कोविड-19 के प्रसार से विश्व अर्थव्यवस्था थम सी गई है। इस तरह के अनिश्चित समय में सबसे महत्वपूर्ण होता है बदलाव का नेतृत्व करना और इस अवधि में भी फलने-फूलने की कोशिश करना और साथ-साथ कारोबार की निरंतरता की  रक्षा करना। इस पृष्ठभूमि में हमने इस अनूठे ‘डीलर ऑपरेशंस रीस्टार्ट गाइडलाइन’की पेशकश की है जो न सिर्फ हमारे डीलर पार्टनर और उनके कर्मचारियों बल्कि हमारे निष्ठावान ग्राहकों के लिए भी फायदेमंद है।

मौजूदा माहौल में यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि स्थिति पर करीब से नजर रखने के साथ-साथ यह आवश्यक है  कि एसओपी पेश किए जाएं और कर्मचारियों को प्रेरित किया जाए कि कोविड-19 के बाद जब कई बदलाव आएंगे तो ग्राहकों की आवश्यकताओं की प्रभावी ढंग से पूर्ति की जाए। आइए, हमलोग मिलकर एक टीम के रूप में एक लक्ष्य के लिए ज्यादा गति से ज्यादा दक्षता के साथ काम करें।”

सुरक्षा को सबसे ज्यादा महत्व देने वाला ‘डीलर ऑपरेशंस रीस्टार्ट गाइडलाइन’टीकेएम के डीलर नेटवर्क के लिए निर्देश तैयार करता है और इसमें संबंधित इकाइयों और कर्मचारियों के लिए सुरक्षा प्रोटोकल पर प्रकाश डाला गया है। यही नहीं,  इसके साथ बिक्री के समय और बिक्री के बाद की सेवाओं  दौरान ग्राहकों से मिलने से संबंधित सिफारिशें भी हैं। यह मैनुअल तीन प्रमुख क्षेत्रों पर केंद्रित है जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं :

सुविधा और कर्मचारी :डीलरशिप के अंदर और बाहर ग्राहक के संपर्क बिन्दुओं पर हाईजीन और सैनिटाइजेशन का ख्याल रखना जिसमें एयर कंडीशनर का उपयोग न्यूनतम रहे, सोशल डिसटेंसिंग बनाए रखने, फेस मास्क और सैनिटाइजर के उपयोग तथा थर्मल चेकिंग की सिफारिश और कोविड टास्क फोर्स बनाया है ताकि सुरक्षा से संबंधित चिन्ता दूर की जा सके और कर्मचारियों का नैतिक बल बढ़ाया जा सके। इसके अलावा यह डीलर के कर्मचारी को नए नियमों के तहत ग्राहक की जिज्ञासाएं दूर करने का तरीका भी बताता है।

सेल्स (बिक्री) :कंपनी के सेल्स एंड सर्विस में भी बदलाव आएगा। डीलरशिप के परिसर में सभी वर्क स्टेशन या प्रवेश अथवा निकास बिन्दुओं पर थर्मल चेकिंग और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था रहेगी। सभी कर्मचारियों को फेसमास्क उपलब्ध कराए जाएंगे तथा दस्तावेजों के भौतिक आदान-प्रदान से जहां तक संभव होगा बचा जाएगा। उत्पाद प्रदर्शन में भी बदलाव आएगा क्योंकि ग्राहक सुरक्षा का आश्वासन देने के लिए प्रत्येक डेमो से पहले डिसइंफेक्शन की एक पूरी नई प्रक्रिया लागू की जाएगी। टेस्ट ड्राइव के दौरान मास्क और दस्ताने मुहैया कराए जाएंगे और कंपनी एक्जीक्यूटिव से कहा जाएगा कि ग्राहक के गाड़ी चलाने के दौरान वह पीछे की सीट पर बैठे। इस तरह, सोशल डिसटेंसिंग के नियम का पालन किया जाएगा।

आफ्टर सेल्स (बिक्री के बाद) :गाड़ियों के पिकअप और डिलीवरी के संबंध में भी कुछ उपाय किए गए हैं। इनमें पिकअप के समय ग्राहक को तापमान सर्टिफिकेट दिखाना, गाड़ी की चाभी लेने से पहले हाथों को डिसइंफेक्ट करना शामिल है। गाड़ी को ग्राहक के पास पहुंचाने की अनुमति तभी दी जाएगी जब सीट और स्टीयरिंग को डिसइंफेक्ट कर दिया जाएगा। इनवायस को ईमेल और टोयोटा कनेक्ट ऐप्प से साझा किया जाएगा और धन लेने का काम डिजिटल तरीके से किया जाएगा। जहां तक उत्पादन और वाशिंग एरिया का संबंध है, सभी कर्मचारी काम के समय के दौरान फेस मास्क और दस्ताने पहनेंगे। इस बीच, आम तौर पर उपयोग किए जाने वाले टूल किट को भिन्न अंतराल पर डिसइंफेक्ट किया जाता रहेगा।

कंपनी को उम्मीद है कि वह देश और उद्योग को कोविड-19 महामारी के प्रभाव से मुक्त होने में सहायता कर सकेगी।