पिछले महीने हमने आईपीओ मार्केट में बड़ी उथलपुथल देखी। सितंबर में 12 मेनबोर्ड और 40 एसएमई कंपनियों ने शेयर मार्केट पर एंट्री ली। इस साल लगातार हर हफ्ते आईपीओ मार्केट नई-नई कंपनियों के इश्यू से गुलजार रहा है। अब अगले हफ्ते थोड़ी सी शांति रहने वाली है। सोमवार, 7 अक्टूबर से शुरू हो रहे हफ्ते में दो कंपनियों के आईपीओ ही मार्केट में कदम रखने वाले हैं। इनमें से एक मेनबोर्ड और एक एसएमई आईपीओ होगा। मेनबोर्ड सेगमेंट में गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग और एसएमई सेगमेंट में शिव टेक्सकेम  का आईपीओ एंट्री लेगा।

गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग के आईपीओ का निवेशक काफी समय से इंतजार कर रहे हैं। कंपनी का आईपीओ 264 करोड़ रुपये का होगा। इसका सब्सक्रिप्शन 8 अक्टूबर को खुलेगा और इस पर आप 10 अक्टूबर तक दांव लगा पाएंगे। इसका प्राइस बैंड 92 से 95 रुपये रखा गया है। आपको इसके एक लॉट को लेने के लिए कम से कम 14,444 रुपये का दांव लगाना होगा। उधर, शिव टेक्सकेम का 101 करोड़ रुपये का आईपीओ भी सब्सक्रिप्शन के लिए 8 से 10 अक्टूबर तक खुला रहेगा। इसका प्राइस बैंड 158 से 166 रुपये रखा गया है। आपको इसके एक लॉट को लेने के लिए कम से कम 1,26,400 रुपये का दांव लगाना होगा।

इसके अलावा ख्याति ग्लोबल वेंचर्स का आईपीओ 8 अक्टूबर को सब्सक्रिप्शन के लिए बंद हो जाएगा। इसके अलावा एसएमई सेगमेंट की 6 कंपनियां मार्केट पर लिस्ट भी होंगी। इनमें एचवीएएक्स टेक्नोलॉजीस और साज होटल्स की लिस्टिंग 7 अक्टूबर, सुबम पेपर्स  और पैरामाउंट डाई टेक की लिस्टिंग 8 अक्टूबर, नियोपॉलिटिन पिज्जा एंड फूड्स 9 अक्टूबर और ख्याति ग्लोबल की 11 अक्टूबर को होगी।

प्राइम डेटा बेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर तक आईपीओ मार्केट में तेजी बनी रहेगी। करीब 26 कंपनियां लगभग 72,000 करोड़ रुपये के आईपीओ मार्केट में लेकर आने वाली हैं। इन्हें सेबी (SEBI) से जरूरी मंजूरी मिल गई है। इसके अलावा करीब 55 कंपनियों के लगभग 89,000 करोड़ रुपये के आईपीओ सेबी की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं। इस महीने देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ भी मार्केट पर उतर सकता है। यह 25 हजार करोड़ रुपये का आईपीओ हुंडई मोटर इंडिया का होगा। यह एलआईसी के 21 हजार करोड़ रुपये के आईपीओ को पीछे छोड़ सकता है।

इस साल 63 कंपनियां आईपीओ मार्केट से करीब 64,000 करोड़ रुपये जुटा चुकी हैं. यह आंकड़ा 2023 में जुटाई गई रकम से करीब 29 फीसदी ज्यादा है. पिछले साल 57 कंपनियों ने आईपीओ लाकर 49,436 करोड़ रुपये मार्केट से इकट्ठे किए थे. घरेलू और विदेशी निवेशकों के सकारात्मक रुख की वजह से कंपनियां इस साल अपना आईपीओ लाने को लेकर उत्साहित हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *