भारत की सबसे बड़ी सीमेंट और रेडी – मिक्स कॉन्क्रीट (आरएमसी) कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड अपनी निर्माण यूनिट में रोटो डायनामिक हीटर (आरडीएच) टेक्नॉलोजी को लागू करने के लिए ट्रांस्फोर्मेश्नल टेक्नॉलोजी और इंजीनियरिंग कंपनी कूलब्रुक द्वारा विकसित एक प्रोजेक्ट पर कार्य करेगी।

अल्ट्राटेक सीमेंट निर्माण प्रक्रिया के डीकार्बोनाइजेशन के लिए कूलब्रुक की आधुनिक तकनीक का उपयोग करने वाली अग्रणी कंपनियों में से एक होगी। आरडीएच टेक्नॉलोजी सीमेंट उत्पादन में हीटिंग प्रक्रियाओं के लिए नवीकरणीय स्रोतों से विद्युतीकरण का उपयोग करती है जिससे इंधन के उपयोग की आवश्यकता ख़त्म हो जाती है जो सीमेंट निर्माण के डीकार्बोनाइजेशन में तेजी लाने में मदद करती है।

यह प्रोजेक्ट अल्ट्राटेक के 2050 नेट जीरो कमिटमेंट का हिस्सा है जिसमें डीकार्बोनाइजेशन में तेजी लाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। आरडीएच टेक्नोलॉजी के सफल कार्यान्वयन से सीमेंट उत्पादन प्रक्रियाओं में कोयला आधारित तापीय ऊर्जा के उपयोग में कमी आने की उम्मीद है। कूलब्रुक की आरडीएच प्रौद्योगिकी के उपयोग की परिकल्पना शुरूआत में वैकल्पिक ईंधन के सुखाने में जीवाश्म – ईंधन आधारित ऊर्जा के उपयोग को बदलने के लिए की गई थी लेकिन अब इस तकनीक का उपयोग सीमेंट उत्पादन प्रक्रियाओं के लिए किया जाएगा।

अल्ट्राटेक ने जून 2022 में कूलब्रुक के साथ एक एमओयू किया था ताकि सीमेंट निर्माण प्रक्रिया को विद्युतीकृत करने के लिए संयुक्त रूप से रोटोडायनामिक हीटर प्रौद्योगिकी की उपयोगिता का पता लगाया जा सके। कूलब्रुक और अल्ट्राटेक दिसंबर 2022 में नीदरलैंड के गेलीन में ब्राइटलैंड्स केमलॉट कैंपस में एक आरडीएच यूनिट के बड़े पैमाने पर सफल पायलट के बाद अब अपने सहयोग का विस्तार कर रहे हैं।100% नवीनीकरण ऊर्जा का उपयोग करते हुए यहाँ आरडीएच यूनिट्स की गर्मी उत्पन्न करने की क्षमताओं को दिखाया गया जिसने सीमेंट उत्पादन के लिए जरूरी तापमान लक्ष्य को प्राप्त करने की क्षमता को सिद्ध किया।

अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री के. सी. झंवर ने कहा, “जीसीसीए (GCCA) के संस्थापक सदस्य के रूप में, हम 2050 तक नेट जीरो कॉन्क्रीट प्रदान करने के क्षेत्रीय आकांक्षा के प्रति प्रतिबद्ध हैं। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए, हम हर पड़ाव पर नए प्रयोग करने का प्रयास कर रहे हैंकूलब्रुक की आरडीएच टेक्नोलॉजी एक प्रभावशाली तकनीक है इसमें पूर्ण डीकार्बोनाइजेशन को तेजी से बढ़ाने की क्षमता है। इसमें पूर्ण डीकार्बोनाइजेशन को तेजी से बढ़ाने की क्षमता है। जब हम अपने अपने रेडी मिक्स में क्लीन एनर्जी का एक मेगावाट हम जोड़ते हैं, तो इस छोटे से प्रयास से बड़ा फर्क पड़ता है।“

कूलब्रुक के सीईओ जूनास राउरामो ने कहा: “अल्ट्राटेक सीमेंट प्लांट में आरडीएच यूनिट्सका लगना रोटोडायनेमिक टेक्नोलॉजी और क्लीन एनर्जी की शक्ति का एक अभूतपूर्व प्रदर्शन होगा। हमारी पेटेंट तकनीक की बदौलत सीमेंट उत्पादन में जीवाश्म ईंधन को जलाना जरुरी नहीं होगा और अल्ट्राटेक जैसे अग्रणी उद्योगों द्वारा  अभूतपूर्व निर्माण विधियों को उपयोग में लाना सराहनीय है;इससे स्वच्छ औद्योगिक क्रांति को बढ़ावा मिलेगा।”

कूलब्रुक के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन इल्पो कुओकानेन ने कहा:“अल्ट्राटेक कूलब्रुक की गेम-चेंजिंग टेक्नोलॉजी को अपनाकर रोटोडायनामिक लागू करने वाली दुनिया की पहली सीमेंट उत्पादकों में से एक बन गई है।यह इस बात का संकेत है कि भारतीय उद्योग वर्तमान में सीमेंट, लोहा, इस्पात और पेट्रोकेमिकल्स जैसी बुनियादी सामग्रियों के निर्माण में विश्व में अग्रणी बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। यह भारत को दुनिया के नए मेन्युफैक्चरिंग हब के रूप में उभरने की अपनी महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए काम करेगा।“