इंदौर भारत की अग्रणी सीमेंट व आरएमसी कम्पनी, अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड की तेरह खदानों (माइंस) को भारतीय खान ब्यूरो (इंडियन माइंस ब्यूरो) द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए 5-स्टार रेटिंग प्रदान की गई। यह रेटिंग भारतीय खान ब्यूरो की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर 1 मार्च को जारी की गई हैं। इस प्रतिष्ठित रेटिंग को प्राप्त करने वाली 13 खानों में से दो विक्रम सीमेंट लाइमस्टोन माइंस- II व भदनपुर एवं पीपरहाट माइलस्टोन माइंस हैं जो कि मध्य्प्रदेश के इंदौर व सतना जिले में स्थित है। उल्लेखनीय है कि सम्पूर्ण भारत में यह किसी भी सेक्टर में, किसी कम्पनी को सबसे अधिक संख्या में प्राप्त होने वाली रेटिंग (कुल 13 माइंस के संदर्भ में) है। यह रेटिंग खानों को उनके द्वारा किये गए सर्वोत्तम प्रदर्शन के आधार पर प्रदान की गई है। रेटिंग के लिए माइंस का  वैज्ञानिक, सक्षम व सस्टेनेबल माइनिंग, स्वीकृत उत्पादन के अनुसार कार्य, भूमि, पुनर्वास व अन्य सामाजिक प्रभावों जैसे पैमानों पर आंकलन किया गया था, जिसमें अल्ट्राटेक माइंस ने शानदार प्रदर्शन किया।

रेटिंग प्रदान करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में माननीय केंद्रीय मंत्री, संसदीय कार्य मंत्रालय, कोयला व खान विभाग, श्री प्रह्लाद जोशी द्वारा माइनिंग से जुड़े सभी आयामों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने व भारत के माइनिंग सेक्टर में बहुमूल्य योगदान देने के लिए अल्ट्राटेक को सम्मानित किया। इस सम्मान समारोह में श्री विवेक भारद्वाज, केंद्रीय सचिव, खान मंत्रालय ने भी उपस्थित रहकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

माइनिंग के क्षेत्र में उत्कृष्टता पूर्ण कार्य करने के अल्ट्राटेक के प्रयास, भारतीय खान ब्यूरो के सस्टेनेबल माइनिंग, कुशल संचालन तथा तकनीक संचालित मिनरल प्रोसेसिंग के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए किये जा रहे हैं।

खान मंत्रालय द्वारा संकल्पित यह स्टार रेटिंग, माइनिंग (खनन) के क्षेत्र में सस्टेनेबल डेवलपमेंट फ्रेमवर्क के कार्यान्वयन के लिए की जाने वाली सर्वोत्तम प्रक्रिया को अपनाने के विचार पर आधारित है। इसके अंतर्गत दी जाने वाली 5 स्टार रेटिंग सर्वोच्च रेटिंग है जो उन खानों को प्रदान की जाती है जो वैज्ञानिक, सक्षम व सस्टेनेबल माइनिंग, स्वीकृत उत्पादन के अनुसार कार्य, भूमि, पुनर्वास व अन्य सामाजिक प्रभावों जैसे पैमानों पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करती हैं।

अल्ट्राटेक की उन खानों की सूची जिन्हें वर्ष 2021-22 के लिए 5 स्टार रेटिंग प्रदान की गई है, इस प्रकार है:

यूनिट यूनिट से जुडी खान/माइन
रावण सीमेंट वर्क्स रावण झीपन लाइमस्टोन माइंस
मणिकगढ़ सीमेंट वर्क्स माणिकगढ़ सीमेंट लाइमस्टोन माइंस
अवारपुर सीमेंट वर्क्स नौकारी/नवकारी लाइमस्टोन माइंस
विक्रम सीमेंट वर्क्स विक्रम सीमेंट लाइमस्टोन माइंस- II
मैहर सीमेंट वर्क्स भद्रपुर/भदरपुर व पीपरहट लाइमस्टोन माइंस
आदित्य सीमेंट वर्क्स आदित्य लाइमस्टोन माइन
कोटपुतली सीमेंट वर्क्स मोहनपुरा जोधपुरा लाइमस्टोन माइन
दल्ला/डल्ला सीमेंट वर्क्स जुलगुल लाइमस्टोन माइन
आंध्रप्रदेश सीमेंट वर्क्स तुम्मालपेंटा लाइमस्टोन माइन
गुजरात सीमेंट वर्क्स कोव्या लाइमस्टोन माइन
सेवाग्राम सीमेंट वर्क्स खराई हरुड़ी लाइमस्टोन माइन
नर्मदा सीमेंट वर्क्स नर्मदा सीमेंट माइंस
बागा सीमेंट वर्क्स बागा भालाग लाइमस्टोन एवं शेल माइन

जलवायु हितकारी कार्य 

अल्ट्राटेक के लिए सस्टेनेबिलिटी के क्षेत्र में मुख्य मुद्दों में शामिल हैं- डीकारबोनाइज़ेशन, सर्क्युलर इकोनॉमी, बायोडायवर्सिटी मैनेजमेंट, वाटर पॉजिटिविटी, सुरक्षित संचालन व सामुदायिक विकास। अल्ट्राटेक ने भारत में पहली ऐसी कम्पनी होने का सम्मान पाया है जिसने सफलतापूर्वक डॉलर डॉमिनेटेड सस्टेनिबिलिटी लिंक्ड बॉन्ड्स (एसएलबी) इकट्ठे किये हैं।

अल्ट्राटेक की प्रमुख क्लाइमेट चेंज (जलवायु परिवर्तन) प्रतिबद्धताएं इस प्रकार हैं-

* अल्ट्राटेक जीसीसीए क्लाइमेट एंबीशन 2050 की हस्ताक्षरकर्ता है और जीसीसीए द्वारा उद्घोषित नेट ज़ीरो कॉंक्रीट रोडमैप के लिए प्रतिबद्ध है

* अल्ट्राटेक का जीएचजी उत्सर्जन लक्ष्य साइंस बेस्ड टारगेट्स इनिशिएटिव (एसबीटीआई) द्वारा विधिमान्य है। इसके मुख्य लक्ष्य में शामिल हैं-

  • स्कोप 1 CO2 इंटेंसिटी को वर्ष 2032 तक 2017 के स्तर से 27 प्रतिशत तक घटानाएवं
  • स्कोप 2 CO2 इंटेंसिटी को वर्ष 2032 तक 2017 के स्तर से 69 प्रतिशत तक घटाना

* अल्ट्राटेक, द क्लाइमेट ग्रुप द्वारा संचालित #RE100 प्रतिबद्धता के तहत वर्ष 2050 तक 100 प्रतिशत नवीनीकृत (रिन्यूएबल) संसाधनों की ओर रुख करने को प्रतिबद्ध है।

* अल्ट्राटेक, अपनी EP 100 प्रतिबद्धता के तहत, वित्तीय वर्ष 10 के बेस इयर के हिसाब से वित्तीय वर्ष 35 तक ऊर्जा उत्पादन को दुगुना करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है