नई दिल्ली: अगर आप बाइक राइडर्स हैं और लंबे सफर के  दौरान बाइक से फोन को कनेक्ट करते हैं, तो ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। इसे लेकर Apple की तरफ से यूजर्स को चेतावनी जारी की गई है। Apple के मुताबिक बाइक राइडर्स को iPhone को बाइक से अटैच नहीं करना चाहिए। इससे फोन का कैमरा खराब हो सकता है। Apple Support Forum के नये पोस्ट के मुताबिक iphone के कैमरा के हाई एप्लीड्यूड वाइब्रेशन पर खराब होने की संभावना रहती है।

क्या है तकनीकी तर्क 

तकनीकी तौर पर बात करें, तो जहां हाई पावर मोटर इंजन चलता है, वहां iPhone रखने पर फोन का कैमरा डैमेज हो सकता है। ऐसे में कंपनी ने सलाह दी है कि यूजर्स iPhone को मोटरसाइकिल के हैंडल बार और चेंचिस पर ना लगाकर चलें। क्योंकि मोटरसाइकिल हाई एप्लीट्यूड वाइब्रेशन जनरेट करती है, जो एक निश्चित फ्रिक्वेंसी पर iphone के कैमरा को खराब कर सकती हैं।

खराब हो सकती है आपकी फोटो और वीडियो 

The Verge की रिपोर्ट के मुताबिक मेन इश्यू Iphone के कैमरा फीचर ऑप्टिकल इमेज स्टैबिलाइजेशन (OIS) को लेकर है। Apple की मानें, तो IOS सिस्टम को ड्यूराबिलिटी के लिहाज से डिजाइन किया गया है। लेकिन हाई वाइब्रेसन की एक निश्चित वाइब्रेशन पर कैमरा परफॉर्मेंस को खराब कर सकती हैं। इससे Iphone की फोटो और वीडियो क्वॉलिटी खराब हो सकती है।