वोक्सवैगन कंपनी एक खास रणनीति के साथ बड़े पैमाने पर एसयूवी को उतार रही है. जिन दो गाड़ियों पर सभी की निगाहें काफी समय से टिकी हैं वो नया टिगुआन और टैगून हैं.
जर्मन की कार निर्माता कंपनी वोक्सवैगन ने भारत में अपनी शुरुआत पोलो और फिर वेंटो के जरिए की थी लेकिन अब कंपनी एक खास रणनीति के साथ बड़े पैमाने पर एसयूवी को उतार रही है. हालांकि पोलो और वेंटो के अभी और भी कई तरह के प्रोडक्ट देखने को बाजार में मिलेंगे
पिछले कई सालो से जर्मन कार निर्माता का कहना है कि वो चार नई एसयूवी लॉन्च करेंगे हालांकि भारत में टी-रॉय और टिगुआन ऑल-स्पेस सहित दो लॉन्च की जा चुकी हैं. ये दोनों CBU आयात थे और वोक्सवैगन उन्हें जल्द ही फिर से बाजार में पेश करेगा. पर इस वक्त हम उन दो एसयूवी के बारे में बात करेंगे जो जल्द दिखने को मिलेंगी. वो हैं नया टिगुआन और टैगून.
टैगुन क्रेटा और सेल्टोस को टक्कर देगा
दरअसल, काफी समय से “टैगुन कॉम्पैक्ट एसयूवी” को देखने का इंतजार हो रहा था. अब अच्छी खबर यह है कि आप अब इसे इसी साल त्योहारी सीजन में खरीद सकेंगे. बता दें, टैगुन भारत एसयूवी के लिए बनाया गया है जो क्रेटा और सेल्टोस को टक्कर देगा. माना जा रहा है कि अभी तक की ये सबसे महत्वपूर्ण वोक्सवैगन होगी. टैगुन भी इस मायने में एक उचित वोक्सवैगन होगा कि इसे जीटी संस्करण मिलेगा.
अगस्त के आसपास टिगुआन आ सकती है
उम्मीद की जा रही है कि Taigun 1.0 TSI और 1.5 TSI इंजन के साथ GT वैरिएंट के साथ आएगा जो 1.5 TSI के लिए होगा. माना जा रहा है कि टॉप-एंड वेरिएंट 1.5 टीएसआई को मैनुअल के साथ-साथ डुअल क्लच ऑटोमैटिक भी इसमे होगा. खबरों के मुताबिक, टैगून से पहले इस साल अगस्त के आसपास टिगुआन आ सकती है. टिगुआन ऑलस्पेस से अलग दिखने वाली नई टिगुआन 5-सीटर एसयूवी है साथ ही टिगुआन को देश में ही असैम्बल्ड किया जाएगा जो इसे और ज्यादा आक्रामक मूल्य-टैग देगा. प्रोडक्ट के तौर पर नया टिगुआन ऑलस्पेस से नीचे होगा लेकिन टी-रॉय और टैगून से ऊपर होगा. भारत को नया फेसलिफ्टेड टिगुआन मिलेगा. साथ ही इसके इंटीरियर के लिए अपडेटेड डिज़ाइन नए हेडलैंप्स और टेल-लैंप्स प्लस जोड़े गए हैं. हम उम्मीद करते हैं कि यह नई एसयूवी सिट्रोएन C5 एयरक्रॉस और हुंडई टक्सन प्लस जीप कम्पास को टक्कर देगी.