बैंक ने ईसीएलजीएस योजना के तहत 23,000 करोड़ रुपए के ऋण दिए
अर्द्धशहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राहकों पर नए सिरे से ध्यान केन्द्रित

मुंबई, 18 मार्च, 2021:एचडीएफसी बैंक भारत में एमएसएमई वर्ग खंड का दूसरा सबसे बड़ा ऋणदाता है और महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था के इस महत्वपूर्ण हिस्से का समर्थन करता रहा है। दिसंबर 2019 से 2020 तक बैंक के ऋण में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और यह कोविड-19 के पूर्व स्तर पर पहुंच गया है।

एचडीएफसी बैंक ईसीएलजीएस योजना के तहत ऋण के विस्तार के मामले में शीर्ष बैंकों में शुमार है, जो 31 दिसंबर, 2020 तक करीब 23,000 करोड़ रुपए था। सरकार ने महामारी के दौरान एमएसएमई की मदद के लिए 3 लाख करोड़ रुपए की ईसीएलजीएस योजना शुरू की थी।

एचडीएफसी बैंक के सीनियर एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट, बिजनेस बैंकिंग एंड हेल्थकेयर फाइनेंस, श्री सुमंतराम पाल ने कहा कि”यह एमएसएमई क्षेत्र को मजबूत करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।” उन्होंने कहा कि “हम एमएसएमई क्षेत्र का समर्थन करने के लिए सरकार के दृष्टिकोण के साथ गठबंधन कर रहे हैं जो कि सबसे बड़े नौकरी सृजन कर्ताओं और आर्थिक विकास के लिए एक प्रमुख इंजन है। लॉकडाउन के दौरान भी, विशेषकर अर्धशहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सेक्टरों / उद्योगों में अपने एमएसएमई ग्राहकों की सेवा करना हमारा गौरव और सौभाग्य रहा है।”

श्री रामपाल ने कहा कि”हम अनुकूलित उत्पादों के एक पूरे सूट के साथ उनके पास पहुंचे, जिन्हें वे फिजिकल और इलेक्ट्रॉनिक चैनलों के माध्यम से आसानी से एक्सेस कर सकते थे।” उन्होंने कहा कि “इसमें पारंपरिक कार्यशील पूंजी/अवधि ऋण (वर्किंग कैपिटल एवं टर्मलोन्स), संरचित नकदी प्रवाह प्रबंधन और फाइनेंसिंग समाधान, ट्रेड फाइलेंसिंग समाधान, एफएक्स सेवाएं, प्रमोटरों और परिवार की व्यक्तिगत बैंकिंग आवश्यकताओं, वर्ग में सर्वश्रेष्ठ एमएसएमई के कर्मचारियों के लिए वेतन खातों की पेशकश के साथ ही इनवेस्टमेंट बैंकिंग पर सलाहकार सेवाएं आदि शामिल हैं।”

एमएसएमई क्षेत्र का सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 30 प्रतिशत हिस्सा है और यह देश के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है। बैंक की लोन बुक सेक्टरों और भौगोलिक क्षेत्रों में फैली हुई है। ग्राहक कपड़ा, निर्माण, कृषि प्रसंस्करण, कैमिकल्स, उपभोक्ता वस्तुओं, होटल और रेस्तरां, ऑटो घटकों, फार्मास्यूटिकल्स और पेपर उद्योग जैसे क्षेत्रों में फैले हुए हैं। वे थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, वितरकों, स्टॉकिस्टों और सुपरमार्केट से लेकर पूरी बिक्री सीरीज का विस्तार करते हैं।

एमएसएमई पोर्टफोलियो भौगोलिक रूप से संतुलित है, जो इसे पूरे क्षेत्र, महानगरीय शहरों, शहरी, अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में फैला हुआ है।

एचडीएफसी बैंक: परिचय

इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए कृपया लॉगऑन करें: www.hdfcbank.com/