देश के सबसे अमीर गौतम अडानी का समूह एक और कम्पनी खरीदने की योजना बना रहा है। यह डील करीब 6 हजार करोड़ रूपये में होने वाली है, जिसके तहत इंजीनियरिंग व कंस्ट्रक्शन फर्म आईटीडी सीमेंटेशन का अधिग्रहण हो सकता है। सौदे को फुली सब्सक्राइब्ड ओपन ऑफर के जरिए पूरा किया जा सकता है, जिसमें प्रमोटर से हिस्सेदारी खरीदी जाएगी।

ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, ईपीसी कंपनी आईटीडी सीमेंटेशन को खरीदने की रेस में अडानी समूह सबसे आगे है। अडानी समूह आईटीडी सीमेंटेशन की 46.64 फीसदी हिस्सेदारी को खरीदना चाह रहा है। मौजूदा मार्केट वैल्यू के हिसाब से यह सौदा 5,888.57 करोड़ रुपये (700 मिलियन डॉलर) का हो सकता है। रिपोर्ट में मामले से जुड़े एक सूत्र के हवाले से कहा गया है कि सौदे को लेकर दोनों पक्षों में समझौता हो चुका है। अब जल्द ही इस बारे में औपचारिक ऐलान किया जा सकता है। अडानी समूह को उम्मीद है कि आईटीडी सीमेंटेशन का अधिग्रहण करने से उसकी इन-हाउस सिविल इंजीनियरिंग क्षमताओं में विस्तार होगा।

आईटीडी सीमेंटेशन कंपनी का इतिहास काफी पुराना है और भारत की सबसे पुरानी कंपनियों में गिना जाता है। कंपनी की शुरुआत भारत की आजादी से पहले ही हुई थी। उसकी जड़ें ब्रिटेन से जुड़ी हुई हैं। अब तक के इतिहास में कंपनी को कई बार खरीदा व बेचा जा चुका है। आज के समय में आईटीडी सीमेंटेशन इंजीनियरिंग, प्रोक्यूरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन सेक्टर से जुड़ी हुई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *