नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहकों को एक बार फिर बड़ी राहत दी है। जिसके तहत अब बैंक से कैश निकालने की सीमा को बढ़ाकर 40 हजार रुपए कर दिया गया है। बता दे कि इससे पहले ग्राहकों को सिर्फ 25 हजार रुपए निकालने की ही अनुमति थी।

बता दे कि इससे पहले खबर उड़ी थी की ये बैंक जल्द ही बंद हो सकती है। जिसके बाद ग्राहक बैंक में उमड़ पडे़ थे और चारों तरफ अफरा तफरी का माहौल बन गया था। जिसके बाद से ही आरबीआई ने ग्राहकों पर पैनी नजर बनाना शुरू कर दी थी। रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास के मुताबिक जमाकर्ताओं के हित में सभी जरूरी कदम उठाने जाएंगे। वहीं इस मसले को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आरबीआई गवर्नर से मुलाकात भी कर चुकी है। जिसकी जानकारी खुद वित्त मंत्री ने दी है।

साथ ही आरबीआई ने तीन सदस्यों की एक कमिटी का गठन करने का भी फैसला लिया है। जो बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 के सेक्शन 56 के तहत पीएमसी बैंक के एडमिनिस्ट्रेटर मामलों को देखेगी।

बताया जा रहा है कि पंजाब एंड महाराष्ट्र को ऑपरेटिव बैंक में फिलहाल ग्राहकों के 11500 करोड़ रुपए जमा है। इसके अलावा बैंक अन्य ब्रांचे पंजाब, महाराष्ट्र, दिल्ली और गोवा में भी हैं। इस बैंक की करीब 137 शाखाएं हैं और यह देश के टॉप-10 को-ऑपरेटिव बैंकों में से एक है।