नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है। इस खबर से पॉलिसीहोल्डर्स को झटका लग सकता है। दरअसल, जीवन बीमा कंपनी दो दर्जन से भी ज्यादा स्कीम्स को 30 नवंबर से बंद करने जा रही है। बंद होने वाले रिटेल प्रोडक्ट्स में से LIC की जीवन आनंद पॉलिसी, जीवन उमंग, जीवन लक्ष्य और जीवन लाभ जैसी कुछ बेस्टसेलर पॉलिसी शामिल हैं।

आपको बता दें कि प्लान को कुछ महीनों में वापस लॉन्च किया जा सकता हैं। साथ ही रिवाइव और रिलॉन्च किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में कम बोनस रेट्स और उच्च प्रीमियम दर मिल सकते हैं। ख़बरों के मुताबिक, 30 नवंबर के बाद बीमा इंडस्ट्री के 75 से 80 प्रोडक्ट बंद होन जाएंगे। दरअसल, ये सभी प्लान 8 जुलाई 2019 को जारी हुए इंश्योरेंस प्रोडक्ट रेग्युलेशन के मुताबिक नहीं हैं, ऐसे में एलआईसी इंश्योरेंस एजेंट्स 30 नवंबर से पहले अधिक से अधिक ग्राहकों को मौजूदा प्लान खरीदने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के अधिकारी ने बताया की, ‘हमें इससे बाजार में कोई विघटन नहीं नजर आ रहा है। नियमो के मुताबिक नहीं होने की वहज से 75 से 80 प्रोडक्ट्स 30 नवंबर तक बाजार से वापस से लिए जाएंगे। हालांकि, बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट हैं जो नियमों के मुताबिक हैं और ये 1 दिसंबर के बाद भी जारी रहेंगे। इंश्योरर को जोखिम कम करने के लिए बैंडविथ के हिसाब से ही अपने प्रोडक्ट को रिप्राइस करना होगा’