नई दिल्ली : डिजिटल और कैशलेस सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में एक नई सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। दरअसल, नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर यानि एनईएफटी को 16 दिसंबर से 24 घंटे के लिए शुरू किया जा सकता है। RBI के मुताबिक अब NEFT के तहत ट्रांजेक्शन की सुविधा हॉलिडे समेत हफ्ते के सातों दिन उपलब्ध होगी।

इससे पहले एनईएफटी की सुविधा सिर्फ सुबह 8 बजे से लेकर शाम को 7 बजे के लिए ही रहती थी। लेकिन अब इस सुविधा को 24 घंटे तक करने की घोषणा की जा चुकी है। ये सुविधा 16 दिसंबर से शुरू हो जाएगी। इसके लिए उपभोक्ताओं से किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने ऐसा करने का निर्देश बैंकों को दिया है। ये सब डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने देशभर में डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए ये कदम उठाया जा रहा है। इसके अलावा भारतीय रिजर्व बैंक ने फास्टैग का भुगतान करने के लिए मोबाइल वॉलेट, सभी तरह के कार्ड्स और यूपीआई से इसे लिंक करने के लिए कहा है ताकि इसका इस्तेमाल पार्किंग, पेट्रोल पंप पर भी किया जा सके। जानकारी के मुताबिक, भारतीय रिसेर्वे बैंक ने कहा कि डिजिटल ट्रांजेक्शन सालाना 60 फीसदी की दर से बढ़ रहा है।

अक्टूबर 2018 से सितंबर 2019 के बीच यह औसतन 2846 करोड़ रुपए रहा है। इस दौरान कुल 302 लाख करोड़ रुपए के ट्रांजेक्शन हुए हैं। एनईएफटी और यूपीआई के जरिए 1126 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए। इसमें यूपीआई की ग्रोथ रेट 263 फीसदी है। वहीं एनईएफटी का ग्रोथ रेट 20 फीसदी रहा। उपभोक्ता इस सेवा का लाभ महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हर वर्किंग डे पर उठा रहे हैं। यह सुबह आठ बजे से लेकर शाम 7:45 बजे तक उपलब्ध रहती है।