इंदौर 11 फरवरी 2019: सरिए का उपयोग हमेशा से ही मकान, बिल्डिंग्स, ब्रिज, सड़कें आदि के निर्माण में होता है। आज बाजार में सरिए के ढेरों ब्रांड्स नजर आते हैं लेकिन किस पर भरोसा किया जाए ये थोड़ा मुश्किल है। इसी को ध्यान में रखते हुए ‘एम आर जी ग्रुप’ ने एक बेहतर विकल्प के तौर पर कम्पोसाइट फाइबर को प्रस्तुत किया है, जो आम सरिए से हर लिहाज में बेहतर है। यह प्रोडक्ट ‘ग्लास फाइबर रैनफोर्स्ड पॉलिमर’ (जी एफ आर पी) है जिसे सरिए का शानदार विकल्प भी कहा जा सकता है।

एम आर जी कम्पोसाइट के जनरल मैनेजर अमित गांगुर्डे ने बताया कि कम्पोसाइट फाइबर  की सबसे बड़ी ख़ासियत की बात करें तो वह है ‘स्ट्रॉन्गर, लाइटर, चीपर’। कम्पोसाइट फाइबर अन्य स्टील सरिए की अपेक्षा 3 गुना मजबूत, 9 गुना हल्का एवं सस्ता होता है। हल्का होने के कारण यह उत्पाद ट्रांसपोर्ट के माध्यम से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में भी आसान होता है। साथ ही यह जंगरोधी है, जिसके कारण उत्पाद की उम्र दोगुनी हो जाती है। यानी इसे कम दाम में उत्तम गुणवत्ता वाला उत्पाद कहा जा सकता है।

उन्होंने आगे बताया कि कम्पोसाइट फाइबर एस जी एस आई टी एस इंदौर, आई आई टी हैदराबाद, एस डी एफ यूके और ब्यूरो ऑफ स्टैंडर्ड इन युगांडा से टेस्टेड एवं प्रमाणित है। निश्चित तौर पर आने वाले समय में भारत में भवन, सड़कों, ब्रिज, सुरंगो तथा अन्य सभी प्रकार के सिविल निर्माण मे आधुनिक तकनीक से बने कम्पोसाइट फाइबर से सिविल क्षेत्र मे क्रांतिकारी परिवर्तन के आने की उम्मीद है। हमें ICEA, सूरत में सर्वश्रेष्ठ नवीन उत्पाद का सम्मान भी मिला है।