नई दिल्ली: वीडियो एप क्वाई (KWAI) ने कहा कि उनके विशेष क्वाई लाइव प्रोग्राम से लाइव स्ट्रीम होस्ट्स की आमदनी में काफी इज़ाफा हुआ है। यह विशेष प्रोग्राम देशभर में जारी लॉकडाउन की स्थिति के मद्देनज़र चलाया गया है और इसके अंतर्गत क्वाई ने लाइव स्ट्रीम होस्ट्स के लिए मिलने वाले गिफ्ट शेयरिंग 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 80 प्रतिशत कर दी है।

तीन माह का यह प्रोग्राम 15 अप्रैल से शुरू हुआ और 14 जुलाई 2020 तक जारी रहेगा। पहले दो सप्ताह में ही सैकड़ों लाइव स्ट्रीम होस्ट्स क्वाई के इस लाइव प्रोग्राम का फायदा उठाकर कुल हजारों-लाखों रूपये के गिफ्ट्स कमा चुके हैं। क्वाई के अनुसार सबसे ज्यादा कमाई एक होस्ट ने दस हज़ार रुपये के गिफ्ट्स के साथ की है।

उल्लेखनीय है कि कई लाइव स्ट्रीमिंग एप्प्स पर उनके यूज़र्स लोकप्रिय होस्ट्स या कॉन्ट्रीब्युटर्स के लिए असली धनराशि खर्च करके वर्चुअल (आभासी) गिफ्ट्स खरीद सकते हैं। एक अच्छी परफॉरमेंस की सराहना करने के लिए यूज़र्स कॉफ़ी, चॉकलेट या फ़ूल जैसे गिफ्ट्स खरीद सकते हैं। क्वाई का लाइव प्रोग्राम उन सभी यूजर्स के लिए खुला है जिन्होंने कम से कम पांच वीडियो पोस्ट किये हैं और जिनके कम से कम 100 फ़ॉलोअर्स हैं। ये सभी यूजर्स सीधे एप से “लाइव एक्सेस” के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

क्वाई के एक प्रवक्ता के अनुसार: “क्वाई भारत के हमारे कॉन्ट्रीब्युटर्स तथा होस्ट समुदाय की पूरी सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा लाइव प्रोग्राम एप गूगल प्ले सर्विस फीस तथा सभी लागू टैक्स काटने के बाद पूरे प्राप्त राजस्व का 80 प्रतिशत हिस्सा लाइव स्ट्रीम होस्ट्स को ट्रांसफर कर देगा। ऐसा कोई भी अन्य लाइव स्ट्रीमिंग एप या प्लेटफॉर्म नहीं करता।”

ये लाइव होस्ट विस्तृत पैमाने पर विभिन्न विषयों को सामने लाते हैं, जिसमें फिटनेस और व्यायाम, खाना पकाने का पाठ, डांस तथा अन्य मनोरंजक प्रस्तुतियां, कविता पाठ तथा स्टैंडअप कॉमेडी जैसे टॉपिक्स शामिल होते हैं। यह स्ट्रीम्स क्वाई जैसे एप पर रियलटाइम फीड्स के साथ लाइव ब्रॉडकास्ट होते हैं और हजारों यूजर्स को एक साथ जोड़ लेते हैं। क्वाई एप को एंड्रॉइड तथा आईओएस यूजर्स फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और यह एप हर व्यक्ति को अपनी लाइव प्रस्तुति रिकॉर्ड करने और शेयर करने के लिए प्रोत्साहित करता है।