भारत की अग्रणी एकीकृत इमरजेंसी मेडिकल सर्विस प्रदाता कम्पनी ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड के नये एमडी तथा सीईओ के रूप में श्री अमिताभ जयपुरिया की नियुक्ति की घोषणा की है।

श्री अमिताभ भारत के अग्रणी कॉरपोरेट्स में कार्य का 30 वर्षों से अधिक का अनुभव रखते हैं। इन कॉरपोरेट्स में रिलायंस जियो, मोनसैंटो, पेप्सिको, जीई, क्यूज़, फर्स्ट मेरिडियन तथा वीआईपी इंडस्ट्रीज़ आदि शामिल हैं। पूर्व में उन्होंने कई महत्वपूर्ण भूमिकाएं सफलतापूर्वक निभाई हैं। इनमे मोनसैंटो में एमडी, रिलायंस जियो में प्रेसिडेंट- मोबिलिटी, फर्स्ट मेरिडियन में प्रेसिडेंट-स्टाफिंग, क्यूज़ में प्रेसिडेंट तथा सीईओ- ग्लोबल बिजनेज सर्विसेस एवं पेप्सिको में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर की भूमिकाएं प्रमुख हैं।

श्री जयपुरिया विविध भूमिकाओं को निभाने में सक्षम एक दक्ष नेतृत्वकर्ता हैं जिन्हें विभिन्न इकोनॉमिक तथा बिजनेज सेक्टर में काम करने का अनुभव प्राप्त है। इन सेक्टर्स में कंज्युमर प्रोडक्ट्स, कमर्शियल प्रोडक्ट्स, एफएमसीजी, अलाइड बैंकिंग सर्विसेस, टेलीकॉम सर्विसेस, स्टाफिंग सिक्योरिटी, फैसिलिटी मैनेजमेंट तथा एग्रीकल्चर इनपुट्स और सर्विसेस आदि शामिल हैं। श्री जयपुरिया ने अपनी स्नातकोत्तर शिक्षा एक्सएलआरआई से बिजनेज मैनेजमेंट में तथा स्नातक मुम्बई यूनिवर्सिटी से बीएससी-फिजिक्स में पूरी की है। वह सामाजिक अभियानों में भी सक्रिय रूप से हिस्सा लेते रहे हैं और सोशल वेंचर पार्टनर्स (एसवीपी) के साथ पार्टनर के रूप में जुड़े हुए हैं। वह आईआईटी मुम्बई के एसजेएम स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में विजिटिंग फैकल्टी मेम्बर भी हैं।

श्री अमिताभ जेडएचएल को ऐसे अद्भुत समय पर जॉइन किया है, जब कोविड-19 की वजह से पूरा हेल्थकेयर सेक्टर केंद्रबिंदु बन चुका था। भारत में हेल्थकेयर सेक्टर बहुत तेज गति से वृध्दि कर रहा है और अब यह बड़ी मात्रा में नए निवेशों को आकर्षित करने को तैयार है। आने वाले दिनों में यह सेक्टर तीव्र वृद्धि तथा इनोवेशन का साक्षी बनेगा। श्री अमिताभ इस संदर्भ में अपने विस्तृत और व्यपक अनुभव का लाभ लेते हुए देश में इमरजेंसी हेल्थकेयर सेक्टर की वृद्धि को आगे बढाने में तथा ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने की दिशा मे काम करेंगे।

श्री अमिताभ जयपुरिया, एमडी तथा सीईओ, ज़िकित्ज़ा ने इस अवसर पर कहा- ‘जेडएचएल, देश की इमरजेंसी हेल्थकेयर स्पेस में एक अग्रणी कम्पनी हैं और मुझे ज़िकित्ज़ा परिवार का हिस्सा बनाने तथा गुणवत्तापूर्ण इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेस को अधिक से अधिक देशवासियों तक पहुंचाने में सहायता करने का अवसर देने के ये मैं आभारी हूँ। कोविड महामारी इस सेक्टर को केन्द्रबिंदु के रूप में सामने लाई है और पिछले कुछ ही महीनों में जेडएचएल के 10,000 के सशक्त वर्कफोर्स ने सभी जरूरतमंदों को निस्वार्थ सेवाएं देने और कई जीवन बचाने में मदद की है। अब जब हम भविष्य की ओर देख रहे हैं, जेडएचएल आगे भी देश में इमरजेंसी हेल्थकेयर क्षेत्र को आकार देने में निरन्तर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा। जेडएचएल के संस्थापक ने एक मजबूत नींव रखी है और हम इस उद्योग की अग्रणी हेल्थकेयर कम्पनी की रचना करेंगे जिसका उद्देश्य ‘सेविंग लाइव्स, इन्हैंसिंग लाइव्स’ होगा। मैं इस नई यात्रा को शुरू करने के लिए उत्सुक हूँ।’

श्री नरेश जैन, पूर्व एमडी तथा सीईओ अपनी एक्जीक्यूटिव जिम्मेदारियों से निवृत्त हो गए हैं और अब वे बोर्ड मेम्बर के रूप में जिम्मेदारियां निभाएंगे। श्री नरेश जैन के अनुसार-‘मुझे पूरा विश्वास है कि ज़िकित्ज़ा को इसके अगले सफल चरण तक ले जाने के लिए अमिताभ एक सही नेतृत्वकर्ता हैं। उनके 30 वर्षों से अधिक के विभिन्न उद्योगों के अनुभव के दौरान उन्होंने बड़ी और जटिल भूमिकाओं को संभाला है और कई संस्थानों में वृद्धि तथा लाभप्रदता को कई गुना बढाया है। अमिताभ का ज़िकिट्ज़ा परिवार में स्वागत करते हुए मैं बहुत उत्साहित हूं और हमारी शेष सीनियर लीडरशिप टीम के साथ मैं जेडएचएल की अगले चरण की वृद्धि एवं विकास की ओर देख रहा हूँ।’