महिला लीडर्स द्वारा महिला उद्यमियों की मेंटरिंग के लिए समर्पित कार्यक्रम

मुंबई: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एचडीएफसी बैंक ने स्मार्टअप उन्नति के लॉन्च की घोषणा की। यह कार्यक्रम बैंक में महिला लीडर्स द्वारा महिलाओं की मेंटरिंग के लिए समर्पित कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के तहत अगले एक साल में एचडीएफसी बैंक की वरिष्ठ महिला लीडर्स विभिन्न क्षेत्रों में अपनी विशेषज्ञता द्वारा महिला उद्यमियों को अपने उद्देश्य पाने के लिए मेंटरिंग प्रदान करेंगी। यह कार्यक्रम केवल मौजूदा ग्राहकों को उपलब्ध है और यह प्रारंभ में बैंक के स्मार्टअप प्रोग्राम से जुड़ी 3,000 से ज्यादा महिला उद्यमियों पर केंद्रित होगा।

मिस स्मिता भगत, कंट्री हेड, गवर्नमेंट एवं इंस्टीट्यूशनल बिज़नेस, ई-कॉमर्स एवं स्टार्टअप बैंकिंग, एचडीएफसी बैंक ने कहा, ‘‘हम सालों से ’समान अवसर‘ प्रदान करने और महिलाओं का सशक्तीकरण संभव बनाने में यकीन करते आए हैं।’’ उन्होंने आगे बताया, ‘‘स्टार्टअप ईकोसिस्टम में महिला उद्यमियों को अक्सर ऐसी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जो उनके लिए अद्वितीय होती हैं। हमारा मानना है कि एचडीएफसी बैंक का स्मार्टअप उन्नति उन्हें हमारी महिला लीडर्स के अनुभव का लाभ प्रदान करने के लिए एक बेहतरीन मंच है। यह उन्हें मेंटरशिप प्रदान करेगा, जिससे वो अपने विज़न का विस्तार कर सकेंगी और अपनी सीमाओं को बढ़ाकर अपने व्यवसाय में वृद्धि कर सकेंगी। यह कार्यक्रम महिलाओं के द्वारा महिलाओं के लिए है।’’

एचडीएफसी बैंक ने अपने स्मार्टअप प्रोग्राम के तहत 2018 में बैंकिंग स्टार्टअप्स के लिए एक ऑनलाईन मेंटरिंग प्लेटफॉर्म शुरू किया। इस कार्यक्रम के तहत बैंक उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न राज्य सरकारों, इन्क्यूबेटर्स एवं एक्सलरेटर्स के साथ काम कर रहा है। यह स्वीकार करता है कि उद्यमियों को क्रेडिट की उपलब्धता या व्यवसाय के गतिशील वातावरण में कार्ययोजना बनाना चुनौतीपूर्ण होता है। स्मार्टअप उन्नति के तहत महिला एक्ज़िक्यूटिव लीडर्स महिला उद्यमियों के लिए मजबूत बोर्ड के रूप में काम करेंगी और उन्हें विविध व अभिनव व्यवसायों के निर्माण में सहयोग करेंगी।