डिजिटल पेमेंट जैसे जैसे बढ़ रहा है वैसे वैसे ऑनलाइन स्कैम्स भी बढ़ रहे हैं. कोरोना महामारी में कई लोग ऑनलाइन धोखाधड़ी के शिकार हुए. एयरटेल सीईओ गोपाल विट्टल ने हाल ही में सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को साइबर धोखाधड़ी से बचने के लिए चेतावनी दी थी. उन्होंने साफ साफ कहा था कि, आज कल हैकिंग काफी ज्यादा हो रही है, इसलिए ओटीपी स्कैम से बच कर रहें. सिक्योरिटी रिसर्चर्स भी कह चुके हैं की ऐप्स के जरिए यूजर्स का डेटा लीक हो रहा है.

टेलिकॉम ऑपरेटर्स को अब KYC वेरिफिकेशन से जुड़े हुए कई मैसेज आ रहे हैं. इन मैसेजेस में साफ लिखा आ रहा है कि, अगर ये यूजर्स केवाईसी पूरा नहीं करते हैं तो 24 घंटे के भीतर उनका नंबर बंद हो जाएगा. एयरटेल, वोडाफोन और जियो यूजर्स को इस तरह के ज्यादा मैसेज आ रहे हैं.

आ रहे हैं इस तरह के मैसेज

यूजर्स को जब इस तरह के मैसेज आ रहे हैं तो इसमें ये कहा जा रहा है कि ये कस्टमर केयर की तरफ से है और यूजर्स को उन्हें कॉल करना होगा. कई यूजर्स ने ट्विटर ने इस धोखाधड़ी मैसेज के बारे में जानकारी भी डाली है. यूजर्स यहां आसानी से स तरह के मैसेज की पहचान कर ले रहे हैं क्योंकि इनमें ज्यादातर स्पेलिंग मिस्टेक और दूसरी गलतियां शामिल हैं. यहां तक की कंपनी का नाम भी गलत लिखा हुआ है.

यूजर्स को यहां बता दें कि टेलिकॉम कंपनियां अगर केवाईसी को लेकर कुछ पूछताछ करती हैं तो ये ऑफिशियल चैनल के जरिए किया जाता है न की किसी अननोन नंबर से. ऐसे में यूजर्स को इस बात का ध्यान देना होगा कि, अगर उनके पास कोई लिंक या नंबर आता है तो उसपर वो बिल्कुल ध्यान न दें.

ऐसे रहें सुरक्षित

बता दें कि, इसी मामले में टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यहां यूजर्स को चेतावनी के मैसेज भेजने शुरू कर दिए हैं. ऐसे में अगर आपके पास ऐसा कुछ भी आता है तो उसपर गलती से क्लिक न करें. ये सभी लिंक झूठे होते हैं और आपको जाल में फंसाने के लिए ऐसा किया जाता है. इसलिए हमेशा सतर्क रहें और कंपनी के ऑफिशियल ऐप या कस्टमर केयर के नंबर पर कॉल कर जानकारी लेते रहें.