बेंगलुरू :दिसंबर, 2020 में नवी ( Navi)  हेल्थ मोबाइल एप के जरिये 100 फीसदी पेपरलेस डिजिटल हेल्थ इंश्योरेंस की लॉन्चिंग के बाद नवी जनरल इंश्योरेंस (Navi General Insurance) ने ग्राहकों कोई एमआई के जरिये मंथली सब्सक्रिप्शन (EMI) के आधार पर हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने का ऑप्शन दिया है. इससे ग्राहक के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना आसान और सस्ता हो जाएगा. इससे हेल्थ इंश्योरेंस भी ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंच सकेगा l
नवी हेल्थ इंश्योरेस की पॉलिसियों को ईमआई के जरिये 240 रुपये तक की न्यूतम कीमत पर भी खरीदा जा सकता है. ग्राहक को एक साथ वार्षिक प्रीमियम नहीं देना पड़ता है.  इसमें कोई एजेंट शामिल नहीं होता है और यह पूरी तरह पेपरलेस प्रोसेस है. कस्टमर नवी हेल्थ ऐप के जरिये दो मिनट में हेल्थ इंश्योरेंस खरीद सकता है. ऐप पर उन्हें तुरंत हेल्थ इंश्योरेंस इश्यू हो जाता है. इसमें दो लाख से एक करोड़ रुपये तक के व्यक्तिगत और फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस शामिल है.

नवी की ओर से बेचे गए इंश्योरेंस के एवज में क्लेम करने की प्रक्रिया काफी आसान है. कैशलेस क्लेम 20 मिनट में ही अप्रूव हो जाता है. क्लेम सेटलमेंट में यह 97.3 फीसदी के साथ सबसे आगे है. इसके नेटवर्क में 10 हजार से ज्यादा कैशलेस अस्पतालों का नेटवर्क. ये अस्पताल देश के 400 से ज्यादा लोकेशन्स पर हैं. कस्टमर गूगल प्ले स्टोर में इस लिंक पर जाकर नवी हेल्थ ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. https://navi-gi.onelink.me/hwGa/healthinsurance.

नवी हेल्थ इंश्योरेंस समग्र हेल्थ इंश्योंरेंस मुहैया कराता है.इसमें इन-पेशेंट हॉस्पिटलाइजेशन और प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन खर्च, कोविड 19 हॉस्पिटलाइजेशन, घर में हॉस्पिटलाइजेशन, 393 डे-केयर प्रोसिजर, रोड एंबुलेंस कवर, वेक्टरबोर्न डिजिज (मच्छर और अन्यकीट-पतंगों से होने वाली बीमारी), ऑप्शनल गंभीर बीमारी, मेटर्निटी और नवजात शिशु को कवर समेत 20 से ज्यादा बेनिफिट्स शामिल हैं.

नवी जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ के रामचंद्र पंडित ने कहा, “ भारत में हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज काफी कम है. क्योंकि कई लोग हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना जटिल और मुश्किल भरा समझते हैं. उन्हें यह महंगा भी लगता है. जिस तरह से इलाज और हेल्थकेयर सुविधाएं महंगी होती जा रही है उस हिसाब से मासिक ईएमआई पर हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने का विकल्प देना इंश्योरेंस कवरेज को और सस्ता बनाता है. इस तरह के ऑप्शन से इंश्योरेंस पॉलिसी और सस्ती होगी और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी l