Google first retail store: ऐप्पल की कदम पर आगे बढ़ते हुए टेक जाएंट Google ने दुनिया का पहला रिटेल स्टोर न्यूयॉर्क में खोला है. गूगल के इस दुकान में कंपनी अपना हार्डवेयर प्रोडक्ट्स और कई अन्य तरह के प्रोडक्ट्स को बेचेगी.

गूगल की यह दुकान न्यूयॉर्क सिटी के Chelsea एरिया में स्थित है. यहां ग्राहक गूगल निर्मित हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की खरीदारी कर सकते हैं. इस दुकान पर पिक्सल फोन, WearOS, Nest और Fitbit जैसी डिवाइस मिलेगी. गूगल का यह स्टोर 5000 स्क्वॉयर फुट में फैला हुआ है.

कंपनी के पहले रिटेल स्टोर को लेकर गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक ट्वीट किया है. इस ट्वीट में उन्होंने कंपनी के पहले स्टोर खुलने पर अपनी खुशी जाहिर की है. उन्होंने बताया कि यह स्टोर जिस लोकेशन पर है उसे LEED प्लैटिनम रेटिंग हासिल है. साथ में उन्होंने यह भी कहा कि जब कभी वे न्यूयॉर्क आएंगे, इस स्टोर को विजिट करेंगे.

जिस लोकेशन पर यह रिटेल स्टोर खुला है पहले वहां पोस्ट ऑफिस का दफ्तर और स्टारबक्स कैफेटेरिया था. नए कॉर्पोरेट लैंडलॉर्ड नियम के तहत जब इन दोनों की लीज की अवधि समाप्त हुई तब उसे खाली करवाया गया और अब वहां गूगल की दुकान खुली है.

इस स्टोर को काफी हाइटेक और शानदार बनाया गया है. कस्टमर्स के लिए वहां गेमिंग एरिया बनाया गया है. होम थियेटर टेस्टिंग के लिए साउंडप्रूफ कमरे भी बनाए गए हैं. अगर कोई ग्राहक गूगल का पिक्सल फोन इस्तेमाल करता है और उसमें कुछ खराबी आती है तो वह भी रिटेल स्टोर पहुंच कर इसे ठीक करा सकता है.