मार्केट रेगुलेटर सेबी ने बुधवार को Yes Bank के पूर्व MD और CEO राणा कपूर के सभी बैंक अकाउंट, शेयर और म्यूचुअल फंड होल्जिंग डीफ्रीज (जब्त खाता छोड़ना) करने का आदेश दिया है। राणा कपूर फिलहाल ज्यूडिशियल कस्टडी में हैं। Yes Bank फ्रॉड केस में उनकी गिरफ्तारी मार्च 2020 में हुई थी।

रेगुलेटर ने मार्च में राणा कपूर के सभी बैंक खाता, शेयर और म्यूचुअल फंड होल्डिंग जब्त कर लिया था ताकि 1 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम रिकवर हो सके। राणा कपूर पर सेबी ने पेनाल्टी लगाई थी लेकिन वह जुर्माना नहीं चुका पाए। इसके बाद सेबी ने उनके सभी खातों, शेयर और म्यूचुअल फंड को जब्त कर लिया था। हालांकि अब इन पर से अपना अधिकार छोड़ दिया है।

सेबी ने सितंबर 2020 में राणा कपूर पर 1 करोड़ रुपए की पेनाल्टी लगाई थी। यह पेनाल्टी मॉर्गन स्टैनली के साथ हुए एक ट्रांजैक्शन की वजह से लगाई गई थी। मॉर्गन स्टैनली, Yes Bank की अनलिस्टेड प्रमोटर है।

सेबी ने अपने फैसले में कहा था, “राणा कपूर ने मॉर्गन स्टैनली के साथ किए ट्रांजैक्शन की जानकारी बैंक को बोर्ड को ना देकर शेयरहोल्डर्स को धोखा दिया है और LODR (Listing Obligations and Dislcosure Requirements) रेगुलेशन का उल्लंघन किया है।”

इससे पहले 2 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने सिक्योरिटीज अपीलीय ट्राइब्यूनल (SAT) के 1 करोड़ रुपए की पेनाल्टी लगाने के फैसले पर रोक लगा दी थी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के तहत 50 लाख रुपए का भुगतान करना था।

राणा कपूर ने सुप्रीम कोर्ट का फैसाल मानते हुए 50 लाख रुपए का भुगतान कर दिया है। इसके बाद सेबी ने राणा कपूर के सभी अकाउंट, MF और शेयर रिलीज कर दिया है।