भोपाल: स्वास्थ्य सुविधाओं के मामले में मध्यप्रदेश में पिछले कुछ वर्षो में काफी सुधर हुआ है । बात चाहे गंभीर बीमारियों की हो या दुर्घटनाओं की, सरकारी व्यवस्थाओं के चलते चंद मिनटों में पीड़ित को बेहतर से बेहतर इलाज देने की कोशिश की जा रही है। हादसे के वक्त मौके पर जाकर मरीज को मदद देने से लेकर अस्पताल में मौत को मात देने तक का काम पलक झपकते ही किया जा रहा है। यह काम उन सभी सेवाओं में सुधार करने पर हुआ है जो स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए की जा रही है।

इन्हीं में से एक है जिकित्जा हेल्थ केयर लि. का इंटीग्रेटेड रैफरेल ट्रांसपोर्ट सिस्टम है , जिसमें 108 एंबुलेंस, जननी एक्सप्रेस एंबुलेंस सेवा और 104 हेल्थ हेल्प लाइन का संचालन एकीकृत कॉल सेण्टर द्वारा किया जा रहा है । कंपनी के  मध्यप्रदेश में अपनी सेवाओं के सफलतम् पांच वर्ष पूर्ण होने जा रहे है  हैं और इन पांच सालों में राज्य के 1,05,72,179 लोगों को आपातकालीन सेवाएं दी जा चुकी हैं।

यह हमारे लिए बहुत हुइ गर्व का विषय है जब हमने सफलतम अपने  पांच  वर्ष  मध्यप्रदेश में पूर्ण किए है l  यह भारत में पहला प्रोजेक्ट है जो आई आर टी एस पर आधारित है। इस महामारी के माहौल में पांच साल सफलतापूर्वक  पूर्ण किये हैं। यह, सरकार,राज्य और जिकित्ज़ा मध्य प्रदेश के लोगों की वजह से संभव हो पाया है। – सीईओ श्री  अमिताभ जैपुरिया

“दुर्घटनाओं के मामले में मध्यप्रदेश पूरे देश में दूसरे नंबर पर है। हर रोज हजारों कॉल आते हैं और सैकड़ों स्थानों पर एंबुलेंस की जरुरत होती है लेकिन हम हर शहर, हर गांव में मदद देने के लिए हर पल तैयार रहते हैं। हमें खुशी है कि आप सभी के बीच हमने अपनी सेवाओं के पांच साल पूरे कर लिए हैं। इस बीच कई चुनौतियां आईं लेकिन हमने अपने लक्ष्य को पूरा करते हुए सेवाओं को बेहतर बनाने का सिलसिला जारी रखा। हमने एसएनसीयू कॉल सेंटर यूनिट बनाई, जो बड़ी उपलब्धि है। रियल टाइम मॉनिटरिंग सिस्टम, बैक ड्रॉप की सुविधा को और भी बेहतर बनाया। जिकित्जा का कॉल सेंटर देश का एक मात्र इंटीग्रेटेड आपातकालीन कॉल सेंटर है जहां सारी सुविधा मिलती है। हम अपनी सर्वात्तम क्षमताओं के साथ इन सेवाओं को जारी रखने के लिए भी हम प्रतिबद्ध हैं। इन सफलतम पाच वर्षो  के लिए हम एनआईएचएम का भी धन्यवाद करते है और साथ ही अपने जननी वेंडर्स का भी जिन्होंने हर परिस्थिति में हमारा साथ दिया।” – जितेन्द्र शर्मा;प्रोजेक्ट हेड, इंटीग्रेटेड रेफरेल ट्रांसपोर्ट सिस्टम- जिकित्जा हेल्थकेयर लि.